चीन ने अमेरिका पर लगाया ये गंभीर आरोप, कहा चोरी कर रहा…

चीन के खिलाफ कुछ राजनेताओं के कृत्यों से ऑस्ट्रेलिया के समाज में भूकंप आया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया द्वारा चीन के विरूद्ध की गयी जासूसी कार्रवाई का खुलासा भी किया गया है.

 

विश्लेषकों का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया हमेशा अमेरिका की चीन विरोधी कार्रवाईयों का पंजा बनता रहा है. ऑस्ट्रेलियाई राजनेताओं के पीछे अमेरिका (America) की छवि ही है.

ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच संयुक्त सुरक्षा संधि मौजूद है. ऑस्ट्रेलिया की सभी सरकारों ने अमेरिकाके साथ गठबंधन संबंधों से अपनी रक्षा नीतियों की नींव के रूप में निपटा है. जैसे ही वाशिंगटन का बटन चलता है, तब कैनबरा नृत्य करने लगती है. यही इन दोनों देशों के बीच संबंध ही है.

रिपोर्ट है कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खुफिया विभाग ने सांसद शौकेत मोसेलमेन के घर घुसकर जांच-पड़ताल की. कारण सिर्फ यही है कि मोसेलमेन ने चीन की कई बार यात्रा की और उनका चीन के प्रति रवैया मित्रतापूर्ण है.

उन्होंने मार्च में चीन द्वारा कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के लिए प्राप्त प्रगतियों की प्रशंसा भी की. इसी वजह से उन पर राजनीतिक दबाव बनाया गया है.

चीन ने दावा किया है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) में कुछ राजनेता चीन का विरोध करने में मुखर हो गये हैं. रिपोर्ट है कि सन 1990 के दशक में बने चीनी दूतावास (Chinese Embassy) के भवन में बड़ी मात्रा में श्रवण-यंत्र रखे हुए हैं. अब यह स्पष्ट है कि ऑस्ट्रेलिया एक तरफ चीन को चेतावनी देकर सनसनी फैला रहा है, दूसरी तरफ चीन की जानकारी और डेटा चोरीकर रहा है.