भारत के खिलाफ चीन ने बनाया ये नया प्लान, रातो – रात तैयार किया

पिछले दिनों कम से कम दो बार चीनी हेलिकॉप्टर ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायुसेना ने भगा दिया। सरहद पर भारत का रूख भी आक्रमक है।

 

चीन की किसी भी हरकत का माकूल जवाब देने के लिए भारतीय सैना तैयार है। हाल के सैन्य झड़पों के बाद से चीन ने लद्दाख से लगी सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है।

इतना ही नहीं, चीनी सेना ने सीमा से लगे क्षेत्रों में नए बंकर बनाने के लिए अर्थ मूवर्स मशीनों को भी तैनात किया है। वहीं, भारत ने भी लद्दाख से लगी सीमा पर अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। हाल में ही सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने लद्दाख बॉर्डर का दौरा कर ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा भी लिया था।

इन सबके बीच चीन अब भारतीय इलाकों और सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए नई रणनीति पर तेजी से काम कर रहा है।

चीनी मीडिया के मुताबिक चीन ने मानव रहित हेलिकॉप्टर का पहली बार सफल परीक्षण किया है। और वह इसे भारत से सटी सीमा पर तैनात करेगा।

एक पुरानी कहावत है ‘चोर चोरी से जाए हेरा फेरी से न जाए’ यही कुछ हाल हमारे पड़ोसी चीन है। दुनिया को कोरोना संकट में उलझाने के बाद चीन अपनी विस्तारवादी महत्वाकांक्षी नीति को आगे बढ़ाने में जुटा है।

चीन ने जहां साउथ चाइना सी में अपनी सैन्य गतिविधियां तेज कर दी है। वहीं आज की तारीख में चीन का शायद ही ऐसा कोई पड़ोसी न हो जो उसकी चालबाजी से परेशान न हो।

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीनी सैनिकों ने अचानक आक्रामक रवैया अपना लिया है। बीते कुछ दिनों में चीन और भारत के सैनिकों के बीच कई बार तीखी झड़प हुई है। दरअसल, भारत की अपनी सीमा में की जा रही रणनीतिक तैयारियों से चीन तिलमिलाया हुआ है।