अमेरिका पर भड़का चाइना , कहा तुम्हे जो करना…

चीन का ये बयान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी के बाद आया है. इसमें ट्रंप ने बोला कि वह चाइना को बेनकाब करने के लिए गंभीर जाँच में जुटे हुए हैं.

 

उन्होेंने बोला ऐसे कई ढंग हैं, जिनसे आप चाइना को जवाबदेह बना सकते हैं. वह बहुत गंभीर जाँच कर रहे हैं, जैसा कि आप शायद जानते हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने आगे बोला कि वह चाइना से खुश नहीं हैं, क्योंकि उनका मानना है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता था. अगर चाइना ठीक समय पर इसकी सूचना देता तो यह पूरी संसार में नहीं फैलता.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग के अनुसार अमरीकी राजनेताओं के गुनाह मढ़ने से कुछ नहीं होगा. ऐसे आरोप महामारी की रोकथाम के लिए कार्य नहीं आने वाले हैं. अमरीका वायरस को लेकर चाइना के प्रयासों को अस्वीकार नहीं कर सकता है. ऐसे आरोप महामारी की रोकथाम में अमरीका की मदद नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि अमरीका लगातार ये शक जता रहा है कि कहीं यह वायरस चाइना के किसी प्रयोगशाला से तो नहीं आया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ‘चीनी वायरस’ कहकर पुकारा है. चाइना के वुहान से फैले इस वायरस ने अमरीका में सबसे अधिक तबाही मचाई है. अमरीका में अब तक इससे 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए है. इससे 56 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है.

कोरोना महामारी को लेकर चाइना (China) व अमरीका (America) के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है. (Donald trump) के बयान के बाद अब चाइना ने बड़ा पलटवार किया है.

चाइना के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडिया से वार्ता में बोला कि अमरीका के राजनेता अपनी नाकामी छिपाने के लिए झूठ बोल रहे हैं.

गेंग शुआंग के अनुसार अमरीकी राजनेता ठीक तथ्यों की अनदेखी कर रहे हैं व बार-बार झूठ बोलने प्रयास कर रहे हैं. वे अपने यहां कोरोना पर नियंत्रण करने में नाकाम रहे व अपनी नाकामी छिपाने के लिए वे ध्यान भटका रहे हैं. मगर तथ्य कुछ व ही बयां कर रहे हैं. अमरीका के ये कोशिश कभी पास नहीं होंगे.