चीन ने की ये हरकत, दिखाई अपनी ताकत

इसके अतिरिक्त वियतनाम के विदेश मंत्रालय की तरफ से बोला गया है कि चाइना द्वारा किया जा रहा सैन्‍य अभ्‍यास वियतनाम की सुंप्रभुता का गंभीर उल्‍लंघन है।

 

मंत्रालय के प्रवक्‍ता ली थी हू थंग ने बोला कि इस तरह के सैन्‍य अभ्‍यास से दशा व बेकार हो जाएंगे जो सभी के लिए खतरनाक होगा। वियतनाम ने इस अभ्‍यास को रोकने के लिए कूटनीतिक उपाय अपनाते हुए चाइना से अपना विरोध जताया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलीपींस की तरफ से बीते दिनों एक सम्‍मेलन के दौरान ये बातें कही गई थीं। इस चिंता के बीच कि चाइना विवादित जलमार्ग में अपनी गतिविधि को बढ़ाने के लिए कोरोनोवायरस महामारी के आवरण का उपयोग कर रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि चाइना ने दक्षिण चीन सागर में बुधवार से पांच दिन चलने वाले सैन्‍य अभ्‍यास की आरंभ की है। ये अभ्‍यास पेरासेल द्वीप के पास किया जा रहा है। इस क्षेत्र पर वियतनाम दावा जताता रहा है।

चीन कई राष्ट्रों से एक साथ गतिरोध पैदा कर रहा है। जिसका प्रभाव हांगकांग से लेकर वियतनाम तक देखने को मिल रहा है। बता दे कि वियताम ने दक्षिण चीन सागर में की जा रही चाइना के सैन्‍य अभ्‍यास का जबरदस्‍त विरोध किया है।

उसकी तरफ से बोला गया है कि ये सैन्‍य अभ्‍यास आसियान (Association of Southeast Asian Nations) राष्ट्रों के लिए हानिकारक है। वियतनाम के अतिरिक्त फिलीपींस ने भी चाइना का विरोध करते हुए उसको आगाह किया है कि इस तरह की कार्रवाई से दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों में असुरक्षा की भावना व्‍याप्‍त हो जाएगी।