चीन ने अमेरिका को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा भुगतना पड़ेगा परिणाम

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने अमेरिका से अपनी कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि वह आग से खेलने की कोशिश न करे। ताइवान के मामले को वह समझदारी से हल करे, न कि ताइवान से नजदीकी बढ़ाए।

अमेरिका का यह निर्णय ताइवान के स्वतंत्रता समर्थकों को गलत संकेत देगा। इससे चीन और अमेरिका के संबंध भी सामान्य नहीं रहेंगे। बता दें कि अमेरिका का वैसे तो ताइवान की लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार के साथ आधिकारिक संबंध नहीं है लेकिन उसके साथ उसका प्रगाढ़ अनौपरचारिक रिश्ता है।

चीन को ताइवान की अमेरिका के साथ नजदीकियां रास नहीं आ रही हैं। चीन के सबसे ज्यादा संवेदनशील मुद्दे ताइवान को लेकर ड्रैगन ने किसी भी देश की दखलअंदाजी को नकार दिया ।

ताइवान को लेकर कुछ दिन पहले अमेरिका को धमकाने के बाद अब फिर चीन ने बाइडेन प्रशासन को चेतावनी दी है। अमेरिका के ताइवान से नजदीकी बढ़ाने और उसके अधिकारियों की आवाजाही बढ़ाने पर चीन ने धमकी दी है कि वह आग से खेलने की कोशिश न करे।

दरअसल चीन हमेशा से ताइवान पर अपना दावा जताता रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को चीन की निरंतर दखलंदाजी बढ़ने के कारण ताइवान से संबंध मजबूत करने के संबंध में गाइडलाइन जारी की थी।