चीन ने अमेरिका को दी ये खुली चेतावनी, फ़ायर किया ये, कहा बर्बाद करने के लिए…

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ाओ लिजियान ने अमरीकी जासूसी विमान की इस हरकत को भाड़काने वाली कार्यवाही क़रार दिया है और अमरीका से कहा है कि वह भविष्य में ऐसा कोई क़दम उठाने से पहले दो बार सोचे।

रिपोर्ट के मुताबिक़, मंगलवार को एक अमरीकी जासूसी विमान US U-2 बोहाई सागर में चीन के नौसैनिक अभ्यास के दौरान बिना अनुमति के चीन द्वारा घोषित “नो-फ़्लाई ज़ोन” में घुस गया था।

दोनों मिसाइल हैनन प्रांत और पारसेल द्वीप के बीच के इलाक़े को लक्ष्य बनाकर फ़ायर किए गए हैं। कुछ दिन पहले ही अमरीकी युद्धपोत रोनल्ड रीगन ने पारसेल द्वीप के पास युद्धाभ्यास किया था।

चीन अपने इस क़दम से अमरीका को कड़ी चेतावनी देना चाहता है कि वह अपनी वायुसीमा के नज़दीक किसी भी तरह की वायु गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेगा।

गुरुवार को साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक़, बीजिंग ने बुधवार को “नो-फ़्लाई ज़ोन” में अमरीका की गतिविधियों के जवाब में मध्यम दूरी तक मार करने वाले बैलिस्टिक मिसाइल DF-26B  को क़िनग़ई प्रांत और दूसरे मध्यम दूरी तक मार करने वाले बैलिस्टिक मिसाइल DF-21D को शिनजियांग प्रांत से फ़ायर किया। मिसाइल दाग़ने की वजह से इस इलाक़े में हवाई यातायात को कुछ समय के लिए

रोक दिया गया था।अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि चीन, अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है। उनका कहना था कि चीन चीन दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है।

दक्षिण चीन सागर में अमरीका को चेतावनी देने के लिए चीन ने ‘एयरक्राफ़्ट कैरियर किलर’ नाम से प्रसिद्ध एक मिसाइल समेत दो मिसाइल दाग़े हैं, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव एक नए स्तर पर पहुंच गया है।