चीन ने सेना को दिया ये बड़ा आदेश, भारत बोला- अभी पूरी नहीं हुई…

मालूम हो कि मंगलवार को चीनी अधिकारियों ने दावा किया था कि पूर्वी लद्दाख में कई इलाकों से भारत और चीन की सेना पूरी तरह पीछे हट गई हैं. जमीनी हालात में अब सुधार भी हो रहा है.

 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ‘सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम रखना द्विपक्षीय संबंधों का आधार है. हम उम्मीद करते हैं कि चीन सीमा से बलों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पूरी करने और तनाव कम करने के लिए हमारे साथ ईमानदारी से मिलकर काम करेगा.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेस ब्रीफिंग में भारत और चीन के वरिष्ठ कमांडरों की भविष्य में होने वाली बैठक को लेकर भी इशारा किया.

उन्होंने कहा कि पूर्वी लद्दाख में बलों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पूरी करने संबंधी कदमों पर विचार करने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ कमांडर निकट भविष्य में मुलाकात करेंगे.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन की ओर से सैन्य बलों को पीछे हटाने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है. हालांकि इस दिशा में कुछ प्रगति जरूर देखने को मिली है.

भारत (India) और चीन (China) के रिश्ते में पिछले कुछ समय से सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर ज्यादातर जगहों से अपने सैन्य बलों को पीछे हटाने का दावा किया है. लेकिन भारत ने इस दावे को पूरी तरह से सही नहीं बताया है.