चीन ने सीमा के पास रातो – रात बना डाली 20 किलोमीटर लंबी सड़क , अब किया जा रहा…

चीन ने सीमा से सटे किन्नौर जिला के मोरंग घाटी क्षेत्र के कुनु चांग से आगे खेम कुल्ला पास की ओर सड़क बनाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है. दो किलोमीटर के नो मैंस लैंड क्षेत्र में भी चीन द्वारा सड़क निर्माण करने की आशंका है.

 

बताते हैं कि हाल ही में चारंग गांव का 9 सदस्यीय दल 16 घोड़े 5 पोर्टर अर्धसैनिक बल के कुछ जवानों के साथ गांव से करीब 22 किलोमीटर ऊपर सीमा की ओर गए थे.

जब दल ने तिब्बत क्षेत्र की ओर नजर दौड़ाई तो वे हैरत में पड़ गए. दो महीने में चीन ने तेजी से करीब 20 किलोमीटर सड़क का निर्माण भारत-तिब्बत सीमा की ओर किया है.

कह सकते हैं कि गलवान घाटी में भारतीय जवानों के साथ हिंसक झड़प से उपजे तनाव के बाद भी चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है. अब उसने हिमाचल के किन्नौर जिले की सीमा से सटे अपने कब्जे वाले तिब्बत में सड़क निर्माण किया है.

चीन ने यहां 20 किमी तक सड़क निर्माण किया है. बता दें कि किन्नौर में तिब्बत से 120 किमी की सीमा लगती है. अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़ा मामला होने के कारण प्रशासन सुरक्षा बलों के अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है.

पूर्वी लद्दाख (Ladkah) में भारतीय सैनिकों से हिंसक झड़प के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति बहाली के प्रयासों के बीच चीन अपनी कुटिल चालों से बाज नहीं आ रहा है.

सैन्य कूटनीतिक स्तर की बातचीत के बाद तमाम मसलों पर हां-नां की स्थिति में झूलता चीन (China) एक कदम पीछे दो कदम आगे की नीति पर चल रहा है.

वह न सिर्फ सैनिकों बल्कि सैन्य साज-ओ-सामान का जमावड़ा भी लगातार बढ़ाता जा रहा है. अब पता चला है कि ड्रैगन ने हिमाचल प्रदेश में अपने इलाके के तिब्बत (Tibet) में 20 किलोमीटर लंबी सड़क भी बना दी है.