CBSE बोर्ड परीक्षा 2024: छात्रों के लिए बड़ी खबर, डेटशीट जल्द ही जारी होगी

CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 डेट शीट: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही वर्ष 2024 के लिए परीक्षा डेट शीट जारी करेगा। जिसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई इस महीने के अंत तक डेटशीट जारी कर देगा। आपको बता दें कि बोर्ड ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाएं 55 दिनों तक चलेंगी. पूरा परीक्षा कार्यक्रम और आधिकारिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। सीबीएसई बोर्ड वर्तमान में अपने सभी संबद्ध स्कूलों द्वारा भेजे गए उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) को संसाधित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

मॉडल पेपर जारी
पिछले वर्षों की बात करें तो बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से करीब 60 से 90 दिन पहले डेटशीट जारी की थी. लेकिन विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके इस साल थोड़ा पहले रिलीज होने की उम्मीद है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड पोर्टल पर नजर रखें. वहीं, सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के लिए तैयारी के लिए सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं. इन पेपर्स की मदद से छात्र परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

डेटाशीट कैसे चेक करें

सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
फिर होमपेज पर “सीबीएसई कक्षा 10वीं या सीबीएसई 12वीं डेट शीट 2024 पीडीएफ” लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद सीबीएसई परीक्षा तिथि 2024 पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।
अब परीक्षा तिथि समय और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं ध्यान से देखें।
इसके बाद छात्र इसे डाउनलोड कर लें।
फिर छात्र आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें