क्या ब्लैक होल में बदल सकता है सूर्य ,जाने क्या है एक्सपोर्ट की राय, नासा ने दिया यह जवाब

ब्लैक होल के बारे में कहा जाता है कि यह हर चीज़ को अपने अंदर समा लेता है। अगर आप ब्लैक होल के रहस्य में फंस गए तो इससे बाहर निकलना नामुमकिन हो जाएगा। इन सबके बीच बड़ा सवाल ये है कि इन्हें बनाया कैसे जाता है.

दरअसल, जब कोई तारा मरता है तो वह ब्लैक होल बन जाता है। अब, जब हम तारों के बारे में बात करते हैं, तो सवाल यह है कि सूर्य का क्या होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं, सूर्य एक ब्लैक होल में बदल जाता है और एक तारा भी है। क्या सूर्या भी मर जायेगा? यदि ऐसा हुआ तो सूर्य भी ब्लैक होल में बदल जायेगा और यदि ऐसा संभव हुआ तो पृथ्वी का अस्तित्व बना रहेगा। मैं इन सभी सवालों के जवाब समझने की कोशिश करूंगा.

पांच अरब साल बाद सूर्य के अस्तित्व पर ग्रहण

शोधकर्ताओं के मुताबिक, करीब पांच अरब साल बाद सूरत अपना अस्तित्व खो देगी यानी खत्म हो जाएगी। अगर इसे ब्लैक होल की परिभाषा के हिसाब से देखें तो सूर्य भी ब्लैक होल में बदल जाएगा। इस प्रकार सूरत की बाहरी सतह पर विस्तार होगा और इसका प्रभाव पृथ्वी पर पड़ेगा। जब सूरत के मध्य क्षेत्र के विघटन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी तो सूर्य की बाहरी सतह एक ब्लैक होल में बदल जाएगी। इसका मतलब यह होगा कि प्रकाश की एक किरण भी इससे बाहर नहीं आ सकेगी। लेकिन जवाब नहीं है. यूनाइटेड किंगडम में ससेक्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेवियर कॉमेट के अनुसार, सूर्य का द्रव्यमान इतना अधिक नहीं है कि यह एक ब्लैक होल बन जाए।

इस तरह ब्लैक होल बनते हैं

ब्लैक होल स्थिति बनने के लिए सितारों को कुछ आवश्यक शर्तें पूरी करनी होंगी। सूर्य की संरचना, घूर्णन और सूर्य कैसे बना है, इसे समझना भी जरूरी है। ब्लैक होल बनने के लिए आपके पास पर्याप्त द्रव्यमान होना आवश्यक है। जिन सितारों का द्रव्यमान सूर्य से लगभग 20 से 25 गुना अधिक होता है, उनके ब्लैक होल बनने की संभावना अधिक होती है। इसे टॉल्मन ओपेनहाइमर सीमा कहा जाता है। वर्तमान में, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एक मरता हुआ तारा अपने पीछे एक तारकीय कोर छोड़ता है जिसका द्रव्यमान सूर्य से 2 से 3 गुना अधिक होता है। इसका मतलब यह है कि यदि सूर्य का द्रव्यमान उसके वर्तमान द्रव्यमान से दो से तीन गुना अधिक है, तो ब्लैक होल बनने की संभावना है.

जब केंद्रीय क्षेत्र में तारे की थकावट होती है, तो बाहरी सतह पर हाइड्रोजन से हीलियम बनने की प्रक्रिया जारी रहती है। अतः केन्द्रीय क्षेत्र के पूर्ण विघटन के बाद बाहरी सतह पर विस्तार होता है, जिसे लाल दानव चरण कहते हैं। जब सूर्य लाल विशाल चरण में होगा, तो 6 अरब वर्षों के बाद, केंद्रीय क्षेत्र में हाइड्रोजन समाप्त हो जाएगा। इसका विस्तार मंगल की कक्षा की ओर शुरू होगा, इसका प्रभाव आंतरिक ग्रहों को निगलने तक हो सकता है, जिसमें पृथ्वी भी शामिल है।