Budget 2019: अंतरिम बजट में क्या-क्या ऐलान कर सकती है मोदी सरकार?

आम चुनाव से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी। माना जा रहा है कि इस बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुये कुछ घोषणायें की जा सकती हैं। अंतरिम बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने की उम्मीद नहीं है।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस अंतरिम बजट में सरकार लोकसभा चुनावों को देखते हुए कुछ अहम ऐलान कर सकती है.

हालांकि, आगामी बजट सत्र के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिये लेखानुदान को ही मंजूरी दी जायेगी. आम चुनाव के बाद मई में चुनकर आने वाली नई सरकार ही जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी और उससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश संसद में पेश किया जायेगा.

एनडीए सरकार का अंतिम बजट

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र की एनडीए सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट होगा. वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल यह बजट पेश करेंगे. अरुण जेटली के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद पिछले सप्ताह ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया.

इससे पहले वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने पांच बजट पेश किए हैं. बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलने की उम्मीद है. अप्रैल, मई में आम चुनाव होने हैं. मई अंत तक नई सरकार का गठन हो सकता है.

Budget 2019 | अंतरिम बजट में क्या-क्या ऐलान कर सकती है मोदी सरकार?

  • सरकार मध्यमवर्ग को लुभाने के लिए इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने का ऐलान कर सकती है
  • गरीबों के लिये मिनिमम इनकम स्कीम का ऐलान कर सकती है
  • किसानों के लिए सहायता पैकेज के साथ-साथ दूसरे ऐलान कर सकती है