BSNL ने लाँच किया ग्राहकों के लिए नया एप, ऐसे उठाएं लाभ

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ग्राहकों को तोहफा देते हुए विंग्स (Wings) नाम का एक मोबाइल ऐप लांच कर दिया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स उन इलाकों से भी कॉलिंग कर सकेंगे जहां, मोबाइल का नेटवर्क नहीं आता है। अब सवाल यह है कि जब मोबाइल में नेटवर्क ही नहीं होगा तो कॉलिंग कैसे होगी।

सबसे पहले आपको बता दें कि बीएसएनएल की यह सेवा यानि विंग्स ऐप की सेवा VoIP यानि (Voice over Internet Protocol) पर आधारित है।

इसके तहत यदि आपके पास इंटरनेट (वाई-फाई) है लेकिन मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो भी आप आसानी से कॉलिंग कर सकेंगे।

यानि यह ऐप तभी काम करेगा जब आपके पास इंटरनेट होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो BSNL Wings एक तरह से व्हाट्सऐप जैसा ही लेकिन इसमें चैटिंग की सुविधा नहीं है। यह बेसमेंट्स या बड़ी बिल्डिंग्स में कारगर साबित होगा जहां नेटवर्क आते ही नहीं हैं या कम आते हैं।

अब इस ऐप की खासियतों की बात करें तो यह सामान्य कॉलिंग ऐप जैसा ही है, ऐसे में आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली है।

इसमें आप अपने फोन में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट्स नंबर को सिंक कर सकेंगे। ऐसे में आपको बार-बार लोगों के नंबर सेव नहीं करने पड़ेंगे।

यदि आप भी बीएसएनएल के विंग्स ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 1 साल के लिए 1,099 रुपये का भुगतान करना होगा, वहीं कंपनी लॉन्चिंग ऑफर के तहत एक महीने की सेवा फ्री में दे रही है।

विंग्स ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको बीएसएनएल की वेबसाइट (https://sancharaadhaar.bsnl.co.in/Wings/Login.do) पर जाकर फोटो के साथ एक फॉर्म भरना होगा।

इसके बाद आपको आपको एक पिन मिलेगा जिसे आपको विंग्स ऐप में डालना होगा। इसके बाद आपकी सेवा शुरू हो जाएगी और आप सालभर कॉलिंग कर सकेंगे।