अब दूर होगी ग़रीबी, घर बैठ कर ऑनलाइन काम करने वालों को ‘मोदी सरकार’ ने दिया ये तोहफा…

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिनकी टाइपिंग स्पीड शानदार होगी और उन्हें ऑनलाइन घर से काम भी का शौक भी होगा लेकिन टैलेंट होने के बावजूद वे अपनी कमाई नहीं कर पा रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जैसे लोगों को सरकार घर बैठे ऑनलाइन कमाने का मौका दे रही है और आप सरकार के लिए डाटा एंट्री जैसे काम करकेपैसे कमा सकते हैं।

 

वैसे आप मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन डिजिटाइज इंडिया के बारे में कम लोग जानते होंगे। इसका फायदा कैसे उठाया जाए इसकी जानकारी भी कईयों को नहीं है।

तो आपको बता दे कि सरकार ने एक कैंपेन शुरू किया है जिसके तहत आप हर महीने 10 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। बस आपके लिए लैपटॉप, इंटरनेट और टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए।

दरअसल सरकार इस कैंपेन के जरिए पुरानी फाइलों का डिजिटलीकरण करना चाहती है और इसके लिए सरकार लोगों को पैसे दे रही है। तो यदि आप भी सरकार की मदद करना चाहते हैं तो https://digitizeindia.gov.in/ पर जाएं और अपना रजिस्ट्रेशन करें।

रजिस्ट्रेशन में आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, ई-मेल आईडी समेत कई जानकारी देनी होगी। इसके बाद आप डाटा एंट्री का काम शुरू कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि आपकी कमाई का पैसा कहां मिलेगा तो इसके लिए आपको आधार कार्ड से लिंक अकाउंट का लिंक देना होगा। इसी खाते में पैसे आएंगे।

सरकार के इस कैंपेन के तहत आपको फाइल्स इमेज फॉर्मेट में मिलेंगे जिन्हें आपको टेक्स्ट और कॉलम में तैयार करना होगा। इसमें आपको टाइपिंग की जरूरत पड़ेगी। एक और चीज जो आपको जानना जरूरी है कि फाइल्स की गोपनीयता को बरकरार रखने के लिए आपके सामने एक-एक शब्द आएंगे।

इस काम के लिए आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं जिन्हें आप रिडीम करके पैसे कमा सकते हैं। एक रिवॉर्ड प्वाइंट 2 पैसे के बराबर होता है। वहीं प्वाइंट्स रिडीम करने के लिए आपको खाते में मिनिमम 2,500 रिवॉर्ड प्वाइंट होने चाहिए