बॉलीवुड सुपर स्टार्स के फ्लॉप भाई-बहन, आमिर-फैजल से लेकर सोनम और हर्षवर्धन भी शामिल

बॉलीवुड में कई भाई-बहनों की जोड़ी सुपर हिट हुई है, वहीं न कितने ऐसे भाई-बहन हुए जिनके हिस्से सिर्फ फ्लॉप फिल्में आयीं। अपने भाई-बहन की सफलता और स्टारडम को देखकर बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने आएं इनमें से कई सितारों को आज दुनिया भुला चुकी है। आइये हम इन्हीं भाई-बहनों की फ्लॉप जोड़ियों में से कुछ जोड़ियों के बारे में जानते हैं जो अपने समय में चर्चित रही हैं।

आमिर खान और फैजल खान
अभिनेता आमिर खान बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनताओं में से एक हैं। ‘राजा हिंदुस्तानी’ से लेकर ‘लाल सिंह चड्ढा’ हो या फिर ‘थ्री इडियट्स’ दर्शकों ने उनकी हर फिल्म को बेशुमार प्यार दिया है। आमिर के करोड़ों चाहने वाले हैं, जिन्हें उनकी हर फिल्म का बेसब्री से इंतजार रहता है लेकिन, उनकी किस्मत के ठीक अपोजिट उनके भाई फैजल खान की किस्मत है। फैजल भी अपने भाई आमिर की तरह फिल्म स्टार बनना चाहते थे। उन्होंने अपने भाई आमिर के साथ ‘मेला’ फिल्म में भी काम किया मगर, सफलता उनके हाथ नहीं आयी। ‘मेला’ के बाद भी फैजल ने कई और फिल्मों में भी काम किया लेकिन, वे एक सफल अभिनेता नहीं बन पाएं।

सोनम कपूर और हर्षवर्धन कपूर
अभिनेता हर्षवर्धन कपूर फिल्म स्टार सोनम कपूर के भाई हैं, जहां सोनम कपूर के हिस्से में ‘सांवरिया’, ‘प्रेम रत्न धन पायो’ जैसी हिट फिल्में आई हैं। वहीं, हर्षवर्धन कपूर अब भी एक अदद हिट के लिए तरस रहे हैं। हर्षवर्धन ने 2018 में फिल्म ‘मिर्जिया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने ‘भावेश जोशी सुपरहीरो’ और ‘थार’ जैसी फिल्मों में भी काम किया लेकिन, वे फिल्में फ्लॉप रहीं।

अक्षय खन्ना और राहुल खन्ना
‘दृश्यम 2’ से एकबार फिर अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले अक्षय खन्ना बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में से एक हैं। ‘ताल’ और ‘हंगामा’ जैसी सुपरहिट फिल्में कर चुके अक्षय खन्ना, विनोद खन्ना के बेटे हैं और अभिनेता राहुल खन्ना के बड़े भाई हैं। राहुल खन्ना अपने बड़े भाई की तरह हीरो बनना चाहते थे लेकिन, उनकी किस्मत में ये नहीं लिखा था। दीपा मेहता की फिल्म ‘अर्थ’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाले राहुल खन्ना ‘वेक अप सिड’ और ‘दिल कबड्डी’ जैसी फिल्मों में भी काम किया लेकिन, वे एक सफल हीरो नहीं बन पाएं।

काजोल और तनीषा
‘दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे’, ‘कुछ-कुछ होता है’, ‘कभी खुशी, कभी गम’ और न जाने कितनी ही फिल्मों के नाम लिखे जा सकते हैं, काजोल की हिट फिल्मों की लिस्ट में। आज भी बॉलीवुड में काजोल का किसी भी फिल्म या वेब सीरिज में होना सफलता की गारंटी मानी जाती है लेकिन, उनकी बहन तनीषा के हिस्से ऐसी सफलता नहीं आई। ‘नील और निक्की’ फिल्म से बॉलीवुड में अपना डेब्यू करने वाली तनीषा मुखर्जी इन दिनों ‘झलक दिखला जा’ रियलिटी शो कर रहीं हैं। इसके पहले उन्होंने ‘बिग बॉस’ में भी भाग लिया था, लेकिन वे अपनी बहन की काजोल की तरह एक सफल अभिनेत्री नहीं बन पाईं।

आदित्य चोपड़ा और उदय चोपड़ा
आदित्य चोपड़ा बॉलीवुड के सबसे सफल निर्देशकों में से एक हैं। यशराज बैनर के तले उन्होंने कितनी ही हिट फिल्में बनाई हैं। ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे’ को आज भी बॉलीवुड के रोमांस का कल्ट माना जाता है। वहीं, उनके छोटे भाई हैं उदय चोपड़ा, जिन्होंने फिल्म ‘मोहब्बतें’ से बॉलीवुड में एंट्री किया था। बाद में ‘धूम’ सीरीज वाली फिल्मों में भी उदय ने काम किया था। ‘धूम’ सीरीज की फिल्में तो हिट रही लेकिन, उदय चोपड़ा का फिल्मी करियर हिट नहीं हो सका।