यूपीटेट परीक्षा लेकर बड़ा अपडेट बार-बार परीक्षा नहीं देनी होगी…. उम्‍मीदवारों के खिल उठे चेहरे

 यूपीटेट की परीक्षा (UPTET) को लेकर बड़ा अपडेट आया है. इस फैसले से उम्‍मीदवारों के चेहरे खिल उठे हैं. दरअसल, पहले यूपीटेट परीक्षा को पास करने के बाद जो सर्टिफिकेट मिलता था, उसकी वैधता होती थी. अब सरकार ने इस वैधता को बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है. इससे उम्‍मीदवारोंं को बार-बार परीक्षा नहीं देनी होगी. इससे सरकार को भी आसानी होगी, क्‍योंकि उन्‍हें भी परीक्षा का आयोजन बार-बार नहीं कराना होगा. अगर आप भी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा देने वाले हैं तो आपको इस अपडेट के बारे में जरूर जानना चाहिए.

अगर आप इस साल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशबखबरी है. अब अभ्यर्थी को एक बार ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) पास करनी होगी. ये सर्टिफिकेट उम्‍मीदवार को हमेशा काम आएगा. इस तरह उम्‍मीदवार एक बार UPTET पास कर लाइफटाइम भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) की वैधता को आजीवन करने के प्रस्ताव को प्‍हले ही मंजूरी दे दी थी.

अगर आप यूपीटीईटी परीक्षा (UP TET ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए. इसके अलावा उम्‍मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए. आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए नेपाल, भूटान और तिब्बत के रहने वाले उम्‍मीदवार भी UPTET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को डीएलएड, बीटीसी या B.Ed होना चाहिए.

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 2 पेपर आयोजित कराए जाते हैं. जो उम्‍मीदवार कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के इच्‍छुक होते हैं, उन्‍हें पेपर 1 देना होता है. इस पेपर में कुल 150 अंक के लिए 150 प्रश्न होते हैं. जिसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से 30 प्रश्न, वातावरण का अध्ययन से 30 प्रश्न और भाषा – 1 और भाषा – 2  से 30-30 प्रश्न और गणित से 30 प्रश्न.