ग्रीन टी पीने से मिलता है बड़ा फायदा

ग्रीन टी के कई सारे फायदे हैं ये बात तो सभी जानते हैं. लेकिन इस टी को पीने मात्र से कोलेस्ट्रॉल कम होता है ये बात बहुत कम लोग जानते हैं. कई सारी रिसर्च में पाया गया है कि हर्बल चाय हाई कोलेस्ट्रॉल सहित कई सारी बीमारियों का इलाज कर सकती है. जानकारी के लिए बता दें, ग्रीन टी (Green Tea Benefits) आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और अन्य स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है जो इसे कोलेस्ट्रॉल के लिए भी बेहतर बनाता है. यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करती है. कोलेस्ट्रॉल के लिए ग्रीन टी के लाभों को समझने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है. ग्रीन टी बेहद सेहतमंद है. आप एक दिन में दो कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. यह वजन घटाने (Green Tea For Weight Loss), बेहतर मस्तिष्क कार्य और मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी कारगर है.

ग्रीन टी पीने का उचित समय –

आप दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. अगर आप योग या एक्सरसाइज करते हैं तो उससे पहले इसे पी सकते हैं, जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी.  वहीं इसके अलावा आप नाश्ते के आधे घंटे बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही आप भोजन से आधे घंटे पहले या आधे घंटे बाद इसका सेवन करके इसका लाभ उठा सकते हैं. अगर आप इसका फायदा तेजी से देखना चाहते हैं, तो समय के अनुसार इस टी का सेवन करें तो लाभ आपको बदुत जल्द दिखाई देगा.

ऐसे तैयार करें ग्रीन टी –

ग्रीन टी को बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबाल लें. इसके बाद उस पानी में ग्रीन टी डालें और कुछ देर के लिए उसमें उबाल आने के लिए छोड़ दें. फिर गैस बंद कर दें और ग्रीन टी को छानकर पी लें. यह बनाने में जितनी आसान है, उतनी ही उतनी ही लाभदायक है. इस टी को पीने के बाद आपको कुछ समय में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा.