कोरोना वैक्सीन को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र , कहा- पूरे देश में हो…

छतीसगढ़ में बीते 24 घंटे के दौरान 16,731 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. शनिवार को छतीसगढ़ में कोरोना से 203 लोगों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा 2,138 नए मामले राजधानी रायपुर में सामने आए हैं. यहां 46 लोगों की मौत हुई है.

पत्र में बघेल ने लिखा कि ‘समाचार पत्रों के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि भारत में कोविशील्ड विश्व में सर्वाधिक दरों पर प्रदान की जा रही है जिससे लगता है .

कोरोना के देश में बढ़ते प्रकोप की स्थिति को देखते हुए “अतिरिक्त लाभ” कमाने के उद्देश्य से सीरम इन्स्टीट्यूट द्वारा वैक्सीन की दरों में वृद्धि की गयी है, इसलिए भारत सरकार से यह अपेक्षा है कि “दवाओं के मूल्य नियन्त्रण” प्रावधानों के तहत वैक्सीन की न्यूनतम संभव दरें निर्धारित करें’.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कोरोना वैक्सीन का न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने का अनुरोध किया है, जिससे पूरे देश को समान दरों पर वैक्सीन प्राप्त हो सके.

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि ‘सीरम इन्स्टीट्यूट ने प्रेस रिलीज़ जारी कर यह जानकारी दी है कि उनके द्वारा राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति वैक्सीन तथा निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति वैक्सीन की दर से वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी. जबकि अभी तक सीरम इन्स्टीट्यूट द्वारा 150 रुपये की दर से वैक्सीन दी जा रही है’.

देश भर में बढ़ते कोविड मामलों के बीच वैक्सीन को एक बड़े उपाय की तरह देखा जा रहा है, लेकिन देश में वैक्सीन की ही भारी कमी हो गई है. इसके अलावा वैक्सीन की कीमत को लेकर भी कई बड़े सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर वैक्सीन के एक समान मूल्य किए जाने की मांग रखी है.