दिल्ली जाने से पहले हो जाए सावधान, सरकार ने लगाई ये बड़ी रोक

इसके साथ ही गोपाल राय ने बताया कि सरकार ने रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट्स के खिलाफ़ भी कार्रवाई करने की योजना बनायी है। गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में 93 RMC प्लांट्स का डीपीसीसी (दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति) द्वारा निरीक्षण किया गया।

 

इनमें से 54 RMC प्लांट चालू पाए गए। 54 में से 31 RMC प्लांट में एंटी डस्ट नियम का उलंघन पाया गया। दिल्ली सरकार इनके विरूद्ध कार्रवाई प्रारम्भ कर रही है। 11 प्लांट्स पर गंभीर अनदेखी पाई गयी है, इन प्लांट्स को बंद करने के आदेश जारी हुए हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक इन जगहों पर ‘एन्टी स्मॉग गन’ नहीं लगाई गई थीं। साथ ही रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट्स में प्रदूषण रोकथाम नियमों का उल्लघंन होने पर 5 से 20 लाख रुपये तक जुर्माना वसूलने की तैयारी है। पराली न जले इसे लेकर भी दिल्ली सरकार एक बड़ा कदम उठा चुकी है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बताया कि दिल्ली की 6 बड़ी साइट्स पर दिल्ली पॉल्युशन कंट्रोल कमिटी ने निर्माण काम पर रोक लगा दी है।

दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा सर्दियों में प्रदूषण से निपटने के लिए 15 अक्टूबर तक एंटी डस्ट मुहिम प्रारम्भ की गयी है। इस मुहिम में पर्यावरण विभाग (Environment Department) की 14 टीमें बनाई गई हैं, जो दिल्ली के भिन्न-भिन्न इलाकों में निरीक्षण कर रही हैं।