बंगाल चुनाव: नुसरत जहां ने किया ये काम, देखती रह गयी जनता

कोलकाता ही नहीं, पूरे पश्चिम बंगाल की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र होने के नाते इस सीट पर जीत का अपना अलग ही महत्व होता है। इस सीट पर किसी भी पार्टी की जीत को कोलकाता के व्यवसायी समाज और बुद्धजीवी समाज में उस पार्टी की गहरी पैठ के रूप में भी देखा जाता है।

यही कारण है कि इस सीट का असर आसपास की कुछ सीटों पर ही नहीं, बल्कि पूरे कोलकाता के चुनावी बयार पर पड़ता है। यही कारण है कि हर राजनीतिक दल यहां के मतदाताओं को अपने पक्ष में कर यहां अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहता है।

जोड़ासांको का यह क्षेत्र कोलकाता के संदर्भ में बहुत एतिहासिक और सांस्कृतिक इतिहास को समेटे हुए है जहां गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर से लेकर सुभाष चन्द्र बोस तक की स्मृतियां बसी हुई हैं।

यह क्षेत्र कोलकाता की साहित्यिक विरासत को भी संभाले हुए है और आज भी इसकी गोद में कोलकाता का आधुनिक इतिहास रचा जा रहा है। कोलकाता का यह क्षेत्र मारवाड़ी व्यवसायियों और हिंदी भाषी लोगों की बहुलता वाला रहा है, लेकिन इस सीट पर अभी तक मारवाड़ी उम्मीदवार को ही जीत मिलती रही है।

जोड़ासांको सीट पर चुनाव इंचार्ज की भूमिका निभा रहे तपन घोष ने बताया है कि नुसरत जहां का यह रोड शो सूर्यसेन स्ट्रीट से लेकर सत्यनारायण एसी मार्केट तक हुआ, जिसमें समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगों का भारी समर्थन प्राप्त हुआ। नुसरत जहां ने भी लोगों से विवेक गुप्ता के पक्ष में भारी मतदान करने की अपील की।

फिल्म एक्ट्रेस और टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने सोमवार को कोलकाता में जोड़ासांको विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार विवेक गुप्ता के समर्थन में एक रोड शो निकाला। नुसरत जहां के इस रोड शो के दौरान लोगों का भारी जनसमर्थन मिला।

उन्होंने लोगों से विवेक गुप्ता को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की। विधानसभा की इस सीट पर आजादी के बाद पहले कांग्रेस और उसके बाद तृणमूल कांग्रेस का ही कब्जा रहा है। इस अर्थ में विवेक गुप्ता की इस सीट से दावेदारी को बहुत मजबूत माना जा रहा है।