पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच होने जा रहा ये , तैयार हो जाए लोग

पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने पांच सालों के बाद 2022 में फिर से दोनों देशों के बीच ‘दोस्ती बस सेवा’ को शुरू करने पर सहमति जताई है। 2022 की शुरुआत में इस बस सर्विस को शुरू करने का फैसला अफगानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के हालिया पाकिस्तान दौरे पर लिया गया।

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान से बलोचिस्तान से भी अफगानिस्तान को बस के जरिए जोड़ने की गुजारिश की है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट बताती है कि बस पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा की राजधानी पेशावर से अफगनिस्तान के जलालाबाद को जाएगी। बस सर्विस की शुरुआत 2022 के शुरू में की जाएगी। अफगान प्रतिनिधिमंडल के टॉप अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि दोनों देशों की सुरक्षा सेवाओं की ओर से बस सेवा के लिए अंतिम मंजूरी का इंतजार है।

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान द्वारा दोस्ती बस सर्विस को फिर से शुरू करने के अनुरोध का स्वागत किया है और अफगान पक्ष को यकीन दिलाया है कि अगले साल की शुरुआत तक बस सेवा फिर से शुरू हो जाएगी। बता दें कि दोनों देशों के बीच बस सेवा को 2016 में सस्पेंड कर दिया गया था।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बस सर्विस को फिर से शुरू करने से सीमा पार से पैदल आने-जाने वालों की आवाजाही कम करने में मदद मिलेगी। इससे जलालाबाद और उसके आस पास रहने वालों नागरिकों को फायदा पहुंचेगा। ट्रिब्यून की रिपोर्ट मुताबिक दोनों पक्षों के बीच बस सेवाओं को फिर से शुरू करने पर बातचीत हुई है और सभी मसलों को सुलझाया जा रहा है।

पाकिस्तान ने हाल के दिनों में अफगानिस्तान को लेकर कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जिससे अफगानिस्तान का भला होता दिखता है। इसमें अफगान छात्रों का पाकिस्तान आना-जाना और आसान कर दिया गया है। अफगानिस्तान पक्ष ने ताजे फल पर टैक्स खत्म करने और भारत द्वारा पाकिस्तान के जरिए गेहूं के आयात की इजाजत देने में लचीलापन दिखाने का भी स्वागत किया है।