लोकसभा चुनाव से पहले घट जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए हरदीप सिंह पुरी ने क्या कहा

देश में कुछ सालों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो सकते हैं.

इसी बात को लेकर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह दावा गलत है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले ईंधन की कीमत में कमी करेगी.

हरदीप सिंह पुरी ने 19 अगस्त को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि चुनाव से पहले ईंधन की कीमतों में कमी को लेकर सरकार अभी से प्रयास कर रही है. यह गलत दावा है कि लोकसभा चुनाव से पहले ईंधन की कीमतों में कमी होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह के दावे में कोई दम नहीं है.

क्यों कम नहीं हो रहे ईंधन के दाम

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ईंधन की कीमत कम करने के लिए कदम उठा रही है, लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण ईंधन की कीमतें कम नहीं हो पा रही हैं. इसके अलावा, परिवहन लागत, रिफाइनिंग खर्च और टैक्स की वजह से ईंधन की कीमतें कम नहीं पा रही हैं. हालांकि सरकार ईंधन की कीमतों को स्थिर रखा है.

सरकार ने कम किया बोझ

केंद्रीय मंत्री ने कहा​ कि गौर करने वाली बात है कि जब साल 2022 में महामारी थी तो ग्लोबल मार्केट में तेल की कीमतें आसमान छू गईं, तब सरकार ने तेल आपूर्ति करने वाले देशों पर कोई कटौती का दबाव नहीं डाला. सरकार ने अपनी समझदारी से भारतीय कंज्यूमर्स पर कीमत का बोझ कम करने के लिए ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम कर दिया है. मंत्री ने कहा कि भाजपा शासित राज्यों में सरकार ने ईंधन पर टैक्स घटाकर 8 रुपये से 11 रुपये तक कीमतें कम की हैं.