‘होली’ से पहले किसानों को मोदी सरकार देने जा रही ये बड़ा तोहफा, खातों में आएँगे…

नये कृषि कानून के विरोध में दिल्ली की सीमाओं सिंघू, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. इसी बीच दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर रविवार देर रात किसानों के धरना स्थल पर गोली चलाने का मामला प्रकाश में आया है.

 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चंडीगढ़ की नंबर प्लेट वाली गाड़ी से 4 लोग यहां पहुंचे थे. इन्होंने ही फायरिंग करने का काम किया. हालांकि, फायरिंग से किसी नुकसान की खबर अबतक नहीं है.

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाएं. यहां दायीं ओर Farmers Corner के New Farmer Registration के ऑप्शन पर । इसके बाद अपना आधार नंबर डालना होगा.

इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर अपना प्रदेश चुनें। आपके सामने एक फॉर्म आएगा, इसमें आपको अपनी पूरी जानकारी दर्ज करानी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से संबंधित जानकारी भरनी होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये की आठवीं किस्त डालने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार सालभर में दो-दो हजार की 3 किस्त भेजती है।

इस योजना से लगभग 11 करोड़ किसान लाभान्वित होते हैं। वहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए 1 दिसंबर, 2019 से आधार नंबर भी आवश्यक है। बैंक खाता और आधार नंबर क आपस में लिंक होना बहुत जरूरी है तभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानूनों को लेकर देश की राजधानी दिल्ली की सरहदों पर किसानों का आंदोलन जारी है। सराकर और किसान नेताओं के बीच 11 दौर की बातचीत हुई, किन्तु समस्या का कोई समाधान नहीं निकल सका।

सरकार कृषि कानूनों में संशोधन की बात कर रही तो किसान निरस्त करने की मांग पर अडिग हैं। इस बीच मोदी सरकार होली से पहले लघु सीमांत किसानों को एक बड़ा गिफ्ट देने जा रही है।