हिंदुस्तान से तनाव के चलते चीन ने अमेरिका को दी ये बड़ी सलाह, कहा बीच में…

चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रंप के ट्वीट के जवाब में कोई आधिकारिक रिएक्शन नहीं आयी है। लेकिन सरकारी ‘ में छपे एक आर्टिक्ल में बोला गया कि दोनों राष्ट्रों को राष्ट्रपति ट्रंप की ऐसी मदद की आवश्यकता नहीं है।

 

रिपोर्ट के लिखा गया है- ‘हालिया टकराव को हिंदुस्तान व चाइना द्विपक्षीय बातचीत से सुलझाने में सक्षम हैं। दोनों देशो को अमेरिका से सतर्क रहना चाहिए जो कि क्षेत्र में शांति व सद्भाव को बिगाड़ने के मौका की तलाश में रहता है। ‘

समाप्त करने के लिए अमेरिका (America) ने मध्यस्थता करने की बात कही थी। जिसके बाद चाइना के सरकारी मीडिया ने गुरूवार को बोला कि चाइना व हिंदुस्तान को वर्तमान में सीमा पर जारी विवाद समाप्त करने के लिए अमेरिका की मदद की आवश्यकता नहीं है।

बीते दिनों ऐसी खबरें सामने आई थीं कि हिंदुस्तान व चाइना के बीच लद्दाख और सिक्किम के असली नियंत्रण रेखा पर तनाव बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। बोला जा रहा था कि सीमा पर दोनों राष्ट्रों ने सैनिकों की तैनाती व पेट्रोलिंग बढ़ा दी है।

ट्रंप ने एक ट्वीट में बोला था, ‘हमने हिंदुस्तान व चाइना दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा टकराव में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक व सक्षम है। ‘

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दोनों राष्ट्रों के बीच सीमा टकराव सुलझाने में मध्यस्थता करने की बात एक ट्वीट के जरिए कही थी। जिसके बाद चाइना की मीडिया में यह रिएक्शन सामने आयी है।