Auto Expo 2020: पेश हुई पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस, चलेगी 1 रुपये में इतने KM

12 मीटर लंबी Electric C9 बस में 45 से 49 लोग बैठ सकते हैं। बस में 360 kw की बैटरी है। बस एक बार फुल चार्ज होने पर अधिकतम 350 किमी की दूरी तय कर सकती है।

 

बस को बेहद आरामदायक और सुरक्षित बनाने पर अधिक ध्यान दिया गया है। इसमें पुश बैक सीट के साथ पैरों को आराम देने के लिए सीट को लंबी भी कर सकते हैं।

चालक पर नजर रखने के लिए 6 कैमरे लगे हैं। वहीं, चालक को झपकी आने पर सेंसर से त्वरित एनाउसमेंट हो जाएगा और यात्रियों को पता चल जाएगा। वहीं, बस प्रोवाइडर के पास भी मैसेज भी चला जाएगा, जिससे चालक भी अलर्ट हो जाएगा।

इसके अलावा बस में आगे और पीछे दो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जो इंटरनेट के जरिए मोबाइल और कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बस में पैनिक बटन हैं। इससे पास के थाने पर त्वरित सूचना चली जाएगी।

हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक बस निर्माता कंपनी Olectra-BYD (ओलेक्ट्रा-बीवाईडी) ने Auto Expo 2020 (ऑटो एक्सपो-2020) में बीवाईडी तकनीक से लैस C9 इलेक्ट्रिक बस लॉन्च किया। यह एक इंटर सिटी बस है यानी यह बस एक शहर से दूसरे शहर तक जाने में सक्षम है। इसका उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया।