36 हज़ार की ऊंचाई पर फसी 150 लोगो की जान, जारी किया आपात प्रोटोकॉल

पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के एक हवाई यातायात नियंत्रक ने एक भारतीय विमान के पायलट से इमरजेंसी मैसेज मिलने के बाद विमान को क्रैश होने से बचाया.

जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कट जाने वाले विमान के पायलट ने बेकार मौसम की वजह से यह संदेश जारी किया था. विमानन प्राधिकरण से सम्बन्धित सूत्रों ने बताया है कि दक्षिणी सिंध प्रांत के चोर क्षेत्र में विमान का असामान्य मौसमी स्थितियों से सामना हुआ.

‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की एक समाचार के मुताबिक, विमान में 150 यात्री सवार थे. विमान गुरुवार को कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था इसी बीच विमान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया  करीब उसी समय वह 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया. परिणामस्वरूप पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया  समीप के स्टेशनों को ”खतरे” की सूचना दी. पाक के हवाई यातायात नियंत्रक ने पायलट की चेतावनी पर फ़ौरन रिएक्शन दी  आसपास के क्षेत्र में विमान को शेष यात्रा के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घने हवाई यातायात के जरिए निर्देशित किया.

आपको बता दें कि साल हिंदुस्तान के साथ गतिरोध को देखते हुए करीब पांच महीने के प्रतिबंध के बाद पाक ने 16 जुलाई को अपने एयर स्पेस हिंदुस्तान के लिये खोल दिये थे. बालाकोट हवाई कार्रवाई के बाद पाक ने 26 फरवरी को अपना एयर स्पेस बंद कर दिया था.