कोरोना वायरस के बीच चीन ने किया ये बड़ा काम , देख अमेरिका हुआ हैरान

ट्रंप ने कहा था कि मेरे विचार में विश्व स्वास्थ्य संगठन को खुद पर शर्म आनी चाहिए क्योंकि वह चीन की जनसंपर्क एजेंसी के तौर पर काम कर रहा है।

 

ट्रंप प्रशासन ने कोरोना वायरस के पूरे मामले में डब्ल्यूएचओ की भूमिका की जांच शुरू की है और उसे दी जाने वाली वित्तीय सहायता को अस्थाई तौर बंद कर दिया है।

अमेरिका के अलावा जर्मनी, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देश कोरोना वायरस फैलने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इस महामारी से दुनियाभर में 2,35,000 लोगों की मौत हो चुकी है और 33 लाख लोग संक्रमित हैं।

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपातकाल कार्यक्रम की तकनीक प्रमुख मारिया वान केरखोव ने जिनेवा में कहा, ‘यह बेहद अच्छी खबर है कि अब कोई गंभीर मामला नहीं है, वुहान में एक भी मरीज नहीं है।’

उन्होंने कहा, ‘विश्व ने चीन से सीखा है और हमें वुहान से भी यह सीखना जारी रखना चाहिए कि वह कैसे संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों को हटा रहा है। कैसे वह समाज को सामान्य जनजीवन की ओर ला रहा है अथवा नए प्रकार की सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है।’

कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से जंग के लिए चीन की तारीफ की है। संगठन ने कहा दुनिया के अन्य देशों को वुहान से सीखना चाहिए कि वायरस के खिलाफ कैसे लड़ाई लड़ी जाती है।