अमेरिका अब इस देश को नहीं बनाने देगा परमाणु हथियार , करने जा रहा…सेना के साथ…

ट्रम्प ने बोला अमेरिका ‘स्नैप बैक’ उपाय अपनाने जा रहा है। ट्रम्प ने बोला कि उनके विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बृहस्पतिवार को न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां वह सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को अधिसूचित करेंगे कि अमेरिका परमाणु समझौते को मान्यता देने वाले परिषद के प्रस्ताव पर ‘स्नैप बैक’ उपाय अपना रहा है.

‘स्नैप बैक’ में समझौते में शामिल पक्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहले लगाए गए सभी प्रतिबंधों को फिर से लगाने की मांग कर सकते हैं व इस जटिल प्रक्रिया को वीटो को जरिए भी नहीं रोका जा सकता।

ईरान पर लगे प्रतिबंधों में 2015 परमाणु समझौते के बाद नरमी आयी थी, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो वर्ष पहले अमेरिका को इस समझौते से अलग कर लिया। पिछले हफ्ते ईरान के हथियार रखने पर अनिश्चितकाल के लिए पाबंदी लगाने का अमेरिका का कोशिश विफल रहा। अब अमेरिका कूटनीतिक माध्यम से अपना हित साधना चाहता है।

माना जा रहा है कि इस कदम से ना सिर्फ ट्रंप प्रशासन के व अकेले पड़ने की संभावना है बल्कि इससे संयुक्त राष्ट्र की साख पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने बोला है कि अमेरिका ईरान(Iran) पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के सभी प्रतिबंधों को दोबारा लगाने की बृहस्पतिवार को मांग करेगा। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देकर बोला कि ईरान कभी भी अपने परमाणु हथियारों(Nuclear weapons) के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकेगा।