Sunday , September 20 2020 4:05
Breaking News

चीन से निपटने ने लिए अमेरिका ने तैयार किया ये खतरनाक हथियार, छोड़ सकता है आज रात

ब्रायन ने कहा, ”हम विश्वास करना चाहते हैं कि सभी हमारी तरह बनना चाहते हैं, अधिक पश्चिमी और अधिक लोकतांत्रिक, लेकिन तथ्य यह कि ठीक इसके विपरीत हुआ।

चीन में गत वर्षों में मानवाधिकार उल्लंघन की स्थिति और बिगड़ी, चाहे नेता हो या धार्मिक अल्पसंख्यक हो या पड़ोसी,या हाल तक हांगकांग के लोग जो लोकतंत्र का आनंद लेते थे, ताइवान को डराना-धमकाना हो, हमने चीन की बहुत ही नुकसानदायक गतिविधि देखी है।”

उन्होंने कहा, ”यह वह मंत्र है जिससे चीन समृद्ध हुआ, जबकि चीन बौद्धिक संपदा की चोरी, अनैतिक व्यापार हथकंडों और पड़ोसी देशों या थिएनआनमन चौक पर अपने ही लोगों को डराने-धमकाने में शामिल रहा लेकिन हमने अपनी आंखें बंद रखीं। हमारे आंखें बंद रखने की वजह से वह अमीर बना और चीन के मध्यम वर्ग का हमारी तरह विस्तार हुआ।”

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA)रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि पिछले 40 वर्षों में विभिन्न सरकारें जिस तरह चीन से निपटीं, वह अमेरिकी विदेश नीति की सबसे बड़ी असफलता है। उन्होंने साथ ही जोर दिया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे बदलने के लिए कदम उठाए।

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में ब्रायन ने कहा, ”जिस तरह से हम पिछले 40 वर्षों में चीन से निपटे, वह संभवत: अमेरिकी विदेश नीति की सबसे बड़ी असफलता है।”

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!