अमेरिका व चीन ने बीच बढ़ा तनाव, जानकर लोग हुए हैरान

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहो लिजिआन ने कहा, ‘कौन से कानून, कैसे व कब हांगकांग (जो विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में आता है) को बनाने चाहिए। यह पूरी तरह से चाइना के दायरे में हैं। ‘

 

शुक्रवार को चाइना की विधानसभा मीटिंग के दौरान कठोर नए कानून की घोषणा के बाद हांगकांग में एक बार फिर से लोग सड़कों पर उतर आए। लोकतंत्र-समर्थक प्रदर्शनकारी पुलिसवालों से भिड़ गए व जकमर तोड़फोड़ की।

जिसके बाद हांगकांग में हिंसा पर प्रतिबंध लगा दिया गया। बीते वर्ष भी हांगकांग में इसी तरह बवाल हुआ था। बीते रविवार को पुलिस ने 180 लोगों को हिरासत में लिया है।

हांगकांग से सुरक्षा मंत्री जॉन ली ने कहा, शहर में आतंकवाद बढ़ता जा रहा है, ऐसी गतिविधियां राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाती हैं। हालांकि अभी भी नए कानून पर भ्रम बना हुआ है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कुछ दिन पहले चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बोला था कि नए काननू को तत्काल असर से लागू कर देना चाहिए।

चाइना व अमेरिका (China and America) के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका (America) की हांगकांग पर नए सुरक्षा कानून पर बढ़ते दखल को देखते हुए चाइना के विदेश मंत्रालय ने बोला कि अगर अमेरिका चाइना के हितों को आघात पहुंचाता रहेगा,

तो चाइना भी इसके विरोध में महत्वपूर्ण कदम उठाएगा। चाइना का यह रिएक्शन अमेरिका के उस बयान के बाद आया है जिसमें उसने बोला था कि अगर हांगकांग में नया सुरक्षा कानून लागू होता है, तो वह हांगकांग के साथ विशेष व्यापारिक हितों को समाप्त कर सकता है।