इस देश में हुआ हवाई हमला, कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल…

पूर्वी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में नागरिकों और तालिबान सहित 45 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी दी। पूर्वी अफ़गानिस्तान प्रांत हेरात के एड्रास्कन जिले के गवर्नर अली अहमद फ़कीर यार ने बताया कि मरने वालों में कम से कम आठ नागरिक थे।

उन्होंने कहा, “खाम ज़ियारत क्षेत्र में सुरक्षा बलों द्वारा किए गए हवाई हमलों में अब तक 45 लोग मारे गए थे।” यह स्पष्ट नहीं था कि शेष 37 में से कितने नागरिक थे और कितने तालिबान के सदस्य थे। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह क्षेत्र में अफगान बलों द्वारा हमलों में नागरिकों के मारे जाने के आरोपों की जांच कर रहा था।

अमेरिका और तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के दूसरे और अहम चरण के तहत अंतर अफगान वार्ता आगे बढ़ाने के मकसद से कैदियों की रिहाई के तौर पर गुलाम नबी को रिहा किया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब यह हमला हुआ तब जिले के बुजुर्ग और शुभचिंतक नबी का स्वागत करने के लिए पहुंचे थे। हमले में नबी का नौ साल का बेटा भी घायल हो गया।

इस हमले में अपने परिवार के तीन सदस्यों को खोने वाली प्रत्यक्षदर्शी नूर रहमती ने बताया कि हेरात के अद्रास्कन जिले में जेल से रिहा हुए तालिबान के एक पूर्व लड़ाके का स्वागत करने के लिए सैकड़ों लोग एकत्रित हुए थे.

जब एक हवाई जहाज ने लोगों पर हमला किया। सरकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक दिन पहले हुए हवाई हमले की जांच की जा रही है।

अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में सरकार के हवाई हमले में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई जिनमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी।