ईरान से लड़ाई के बाद अमेरिका ने भारत के लिए…, सौदे पर किए हस्ताक्षर

अमेरिका के संयुक्त राज्य (यू एस ए), जिसे सामान्यतः संयुक्त राज्य (अंग्रेज़ी: United States) (यू एस) या अमेरिका कहा जाता हैं, उत्तरी अमेरिका में स्थित एक देश हैं, यह 50 राज्य, एक फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, पाँच प्रमुख स्व-शासनीय क्षेत्र, और विभिन्न अधिनस्थ क्षेत्र से मिलकर बना हैं।

 

48 संस्पर्शी राज्य और फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, कनाडा और मेक्सिको के मध्य, केन्द्रीय उत्तर अमेरिका में हैं। अलास्का राज्य, उत्तर अमेरिका के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है, जिसके पूर्व में कनाडा की सीमा एवं पश्चिम मे बेरिंग जलसन्धि रूस से घिरा हुआ है।

वहीं हवाई राज्य, मध्य-प्रशान्त में स्थित हैं। अमेरिकी स्व-शासित क्षेत्र प्रशान्त महासागर और कॅरीबियाई सागर में बिखरें हुएँ हैं। अमेरिका और ईरान के बीच जंग जैसे हालात हो गए थे।

हालांकि बुधवार को ये संकट टलता हुआ नजर आ रहा है। इसकी वजह ईरानी हमले के बाद अमेरिका की ओर से कोई ठोस कदम न उठाना है। वहीं अब दोनों ही देश खाड़ी में तनाव कम करने की पहल करते दिख रहे हैं।

दोनों देशों ने ही इस दिशा में भारत पर भरोसा जताया है। ईरान से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अमेरिका से फोन आया। अमेरिका ने राजनाथ सिंह से ईरान के बारे में ये बात कही है।

अमेरिका ने तुर्की पर सीएएटीएसए प्रतिबंध लगाया था l क्योंकि उसने रूस से रक्षा सौदा किया था, जिससे नाराज़ हो अमेरिका ने ऐसा किया था l

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच कई वार्ताओं के बाद भारत और रूस ने अक्टूबर, 2018 में पांच अरब डॉलर के एस-400 वायु रक्षा प्रणाली सौदे पर हस्ताक्षर किया था