राम मंदिर का फैसला आने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बड़ा फेरबदल…

राम मंदिर का फैसला आने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पूर्वोत्तर राज्य असम में बड़ा फेरबदल किया जा रहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि एनआरसी समन्वयक प्रतीक हाजेला का ट्रांसफर मध्यप्रदेश ​कर देना चाहिए। इसके बाद सरकार ने इसको मंजूरी दे दी है। हाजेला के स्थान पर असम सिविल सेवा अधिकारी हितेश देव शर्मा को राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का राज्य समन्वयक नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें कि हजेला ने उच्चतम न्यायालय की निगरानी में 31 अगस्त को एनआरसी का अंतिम संस्करण प्रकाशित किया था। एक आधिकारिक आदेश में कहा गया कि देव शर्मा को गृह एवं राजनैतिक विभाग का सचिव, एनआरसी का राज्य समन्वयक और एनआरसी निदेशालय का प्रभारी बनाया गया है।

गौरतलब है कि अद्यतन एनआरसी हजेला के कार्यकाल में प्रकाशित की गयी थी जिसमें 19 लाख व्यक्तियों के नाम नहीं थे। अब देव शर्मा के पास बड़ी चुनौती है क्योंकि जिनका नाम एनआरसी में नहीं है उनके पास 120 दिन के भीतर इसके खिलाफ विदेशी न्यायाधिकरण में जाने का विकल्प है।

अधिकरण के फैसले से संतुष्ट नहीं होने पर वे उच्च और उच्चतम न्यायालय में जा सकते हैं। उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार हजेला को उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश में स्थानांतरित कर दिया गया है। हाजेला एनआरसी के राज्य समन्वयक का पदभार 11 नवंबर को छोड़ेंगे।