भारत से तनाव के बाद चीन ने लद्दाख में बिछाना शुरू किया ये , चारो तरफ लगाए गए…

लद्दाख में चीन की PLA के रुख से संकेत मिल रहे हैं कि उसे चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग से इसकी इजाजत मिली हुई है जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अंतर्गत आता है।

 

PLA की लद्दाख और अक्साई चिन क्षेत्र में मौजूदगी काफी कम हो गई है लेकिन लद्दाख में 1,597 किमी सीमा पर उसकी सेना मौजूद है और हटती हुई नहीं दिख रही है।

दरअसल, चीन के नेता जहां शांति और स्थिरता की बात कर रहे हैं, वहीं उनके प्रतिनिधि भारत की सेना से पैंगॉन्ग सो में पुराने प्रशासनिक बेस को हटाने की मांग कर रहे हैं। यही नहीं, वे कुगरंग में पहाड़ी से नीचे जाने के लिए भी कह रहे हैं।

ओपन इंटेलिजेंस सोर्स detresfa ने भारतीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह दावा किया है कि PLA ने पैंगॉन्ग सो और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाके में फाइबर ऑप्टिक केबल बिछाने शुरू कर दिए हैं। detresfa ने सैटलाइट तस्वीरें शेयर की हैं जहां ये केबल लगाए गए हैं और पावर लाइन्स बिछाई गई हैं।

पूर्वी लद्दाख में भारत से तनाव के बाद चीन भले ही बातचीत का दावा कर रहा हो, उसकी हरकतें कुछ और ही इरादा जता रही हैं। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पैंगॉन्ग सो और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाके में फाइबर ऑप्टिक केबल बिछाने शुरू कर दिए हैं। इससे पहले इस इलाके में पावर लाइन्स भी देखी गई थीं। इसकी वजह से इंसानी और मानवरहित, दोनों ऑपरेशन्स पर काफी असर पड़ सकता है।