ऐसी शिकायत मिलने के बाद मोदी सरकार ने लगाया प्रतिबंध, अब हिंदुस्तान में नहीं लहराएगा यहाँ का बना ‘तिरंगा’

मोदी सरकार ने चाइना जैसे दूसरे देशों से बनकर आने वाले राष्ट्रीय ध्वज के आयात पर BAN लगा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय की तरफ से जारी की गई एक अधिसूचना में कहा गया है कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में निर्धारित मानकों का पालन नहीं करने की वजह से राष्ट्रीय ध्वज का आयात नहीं किया जा सकेगा।

आपको बता दें कि निर्धारित माऩकों का पालन नहीं करने वाले तिरंगे का आयात बड़े पैमाने पर हो रहा था। घरेलू उद्योग की ओर से इसके विरूद्ध शिकायत मिलने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया है। ऐसे ज्यादातर झंडे प्ला़स्ट‍िक से बने होते हैं और अधि़कांश चाइना से आयातित होते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खादी एवं ग्रामोद्योग उद्योग ने (KVIC) ने सरकार के इस फैसले को खादी के कारोबार से जुड़े लाखों शिल्पकारों के लिए दिवाली गिफ्ट बताया है। KVIC का कहना है कि फ्लैग कोड के मुताबिक, हमारे राष्ट्रीय ध्वज़ तिरंगे को सि़र्फ हाथ से काते गए और बनाए गए ऊन, कॉटन, सिल्क खादी से ही तैयार किया जा सकता है।

इतना ही नहीं, राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने के लिए खादी ग्रामोद्यो़ग कमीशन से स्वीकृत कपड़े का ही इस्तेमा़ल किया जा सकता है। आपको बता दें कि देश में बड़े पैमाने पर ऐसे राष्ट्रीय ध्व़ज बिक रहे हैं जो या तो प्लास्टि़क के होते हैं या फिर बिना खादी के कपड़े के। इनसे खादी ग्रामोद्यो़ग कमी़शन की बिक्री पर भी प्रतिकू़ल प्रभाव पड़ रहा था। KVIC ने गौर किया कि बीते दो सालों से उसके द्वारा तैयार किए गए राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में गिरावट आ रही है।