मैच हारने के बाद गीता फोगट की बहन ने की खुदकुशी, लगभग चार बार कर चुकी ऐसा…

गीता फोगट कॉमनवेल्थ गेम्स कुश्ती जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

 

जबकि गीता की छोटी बहन बबीता फोगट ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली देश की केवल चौथी महिला पहलवान बनीं। 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में बबीता ने रजत पदक जीता था। उसने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में पदक जीते हैं।

पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल विजय कुमार सिंह ने रितिका फोगट की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया। उन्‍होंने लिखा, ”भयानक खबर है कि हमने #RitikaPhogat को खो दिया, जिसके पास एक शानदार कैरियर था।

दुनिया कुछ दशकों में कितनी बदल गई है। एथलीट दबावों का सामना कर रहे हैं, जो पहले नहीं था। इन दबावों से निपटने के लिए उनके प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए।”

द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान भी मैच के दौरान मौजूद थे। उनके अधीन ही रितिका फोगट ने प्रशिक्षिण लिया था। इस दुखद घटना के बाद, महाबीर फोगट द्वारा संचालित स्कूल में छुट्टी घोषित की गई। अकादमी में सुबह और शाम के बैच में लगभग 50 खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाता है।

रितिका फोगट राज्य स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर महिला और पुरुष कुश्ती टूर्नामेंट खेल रही थीं। वह फाइनल में 1 अंक से हार गई, जो 14 मार्च को खेला गया था।

वह इस हार को बर्दाशत नहीं कर पाई और उसने आत्महत्या कर ली। वह 53 किलोग्राम वर्ग में खेल रही थी। इससे पहले, उसने लगभग चार बार पहले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया था।

गीता और बबीता फोगट की ममेरी बहन रितिका की आत्महत्या की खबर ने सभी को हैरान कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 18 मार्च को भरतपुर में कुश्ती टूर्नामेंट के फाइनल में हारने के बाद 17 वर्षीय रितिका फोगट ने खुदकुशी कर ली।