लॉकडाउन 4.0 के बाद रेलवे ने किया ऐसा, बदल दिया ये पुराना नियम

यहां गौर करने वाली बात यह है कि रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए चार महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग की सुविधा भी दी है. साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग प्रारम्भ हो गई है. यह सुविधा रविवार प्रातः काल आठ बजे से प्रारम्भ हो गई है. हालांकि, रेलवे ने टिकट की एडवांस बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किया है.

 

गौरतलब हो कि लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट रिज़र्वेशन की सुविधा थी. लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी कर 120 दिन कर दिया गया है. रविवार से सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग वाले नियम में परिवर्तन हो जाएगा.

करंट सीट बुकिंग यानी सीट खाली रहने पर स्टेशनों से इस तरह की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. साथ ही बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस 31 मई की प्रातः काल टिकट काउंटर और औनलाइन सर्विस के तहत होने लगेगी.देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के बीच हिंदुस्तान को फिर से पटरी पर लाने के लिए केन्द्र सरकार ने 68 दिनों की तालाबंदी के बाद चरणबद्ध ढंग से बंदिशें हटाने का एलान कर दिया है.

इसी कड़ी में लॉकडाउन 4.0 के बाद इंडियन रेलवे वे ने भी करीब 230 ट्रेनों को चलाने के लिए तैयारी प्रारम्भ कर दी है. वहीं, इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा.