Tuesday , September 22 2020 22:05
Breaking News

भारत के बाद अब इस देश ने चीन को दिया ये बड़ा झटका, तैनात की सेना, हालात हुई खराब

थाइलैंड ने दो युआन क्‍लास S26T पनडुब्बियों की खरीद को भी आगे सरका दिया है। इन पनडुब्बियों की कीमत करीब 724 मिलियन डॉलर है। इस खरीद के जरिए चीन हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता था। थाइलैंड में विपक्षी फ्यू थाई पार्टी की तरफ से सरकार पर बहुत दबाव है।

 

साथ ही कुछ और लोगों ने भी उस नहर प्रोजेक्‍ट को लेकर चिंता जताई थी जिसके तहत 120 किलोमीटर लंबी नहर के निर्माण का प्रस्‍ताव किया गया था।

थाई विशेषज्ञों की तरफ से कहा गया था कि इस प्रोजेक्‍ट की वजह से म्‍यांमार और कंबोडिया जैसे तमाम गरीब देशों की आजादी खतरे में आ सकती है। इन देशों की सिविल सोसायटी को कमजोर माना जाता है और ऐसे में अक्‍सर यहां पर चीनी हस्‍तक्षेप की आशंका जताई जाती है।

थाईलैंड ने चीन को एक बड़ा झटका दिया है। गुरुवार को देश की सरकार ने फैसला किया है कि वह उस केआरए कैनाल प्रोजेक्‍ट से हाथ खींच लेगी जिसकी अगुवाई चीन कर रहा है।

इस प्रोजेक्‍ट के तहत चीन मलेका स्‍ट्रेट पर एक बाइपास बनाना चाहता था। प्रोजेक्‍ट को चीन की नेवी के लिए बहुत अहम करार दिया जा रहा है।

थाइलैंड की सरकार पर विपक्षी पार्टी का दबाव बढ़ता जा रहा है। विपक्षी दल चीन प्रधानमंत्री प्रयुत छान ओ छा पर लगातार दबाव डाल रहे हैं कि वो चीन की परियोजनाओं से हाथ खींचें।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!