चार मई के बाद भारत में जारी होगी ये गाइडलाइंस, सरकार ने शुरु की तैयारी

इस विषय में गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर बोला गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के विषय में गहन समीक्षा की। अभी इसकी वजह से स्थिति में बहुत ज्यादा सुधार देखने को मिल रहा है।

 

अभी ये फायदा बेकार नहीं जाए इसलिए तीन मई तक मौजूदा लॉकडाउन गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। उसके बाद चार मई को नयी गाइडलाइंस जारी की जाएंगी जिसमें जिलों की स्थिति के आधार पर छूट दी जा सकती है। इस बारे में आने वाले दिनों में जानकारी दी जाएगी।

इसके साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, विद्यार्थियों व अन्य लोगों को बुधवार को कुछ शर्तों के साथ उनके गंतव्यों तक जाने की अनुमति दे दी गई.

जिससे एक बड़े वर्ग को राहत मिल सकती है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में बोला कि ऐसे फंसे हुए लोगों के समूहों को ले जाने के लिए बसों का प्रयोग किया जाएगा व इन वाहनों को सैनेटाइज किया जाएगा तथा सीटों पर बैठते समय सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

गृह मंत्रालय ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या किसी आदमी या परिवार को व्यक्तिगत वाहन में जाने की इजाजत मिल सकती है व यदि अनुमति मिल सकती है .

तो उसके लिए क्या शर्तें होंगी। सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे आदेश में भल्ला ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, सैलानी, विद्यार्थी व अन्य लोग विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। उन्हें जाने की इजाजत दी जाएगी। ’’

केंद्र सरकार ने बुधवार शाम को ऐलान किया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर जारी लॉकडाउन के विषय में चार मई को नयी गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में ये भी बोला गया कि शर्तों के साथ छूट भी दी जाएंगी।

जो जिले कोरोना के असर से मुक्त हैं, वहां पर ढिलाई जाएगी लेकिन जहां पर ढेर सारे केस पाए जा रहे हैं वहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा। मौजूदा लॉकडाउन 3 मई को समाप्त होने जा रहा है। लिहाजा उसके बाद चार मई को नयी गाइडलाइंस जारी की जाएंगी।