कोरोना के बाद आई ये नयी मुसीबत , चीन में फैल सकता है ये वायरस, चारो तरफ दिखा…

केट ने कहा, चीन में मौजूदा स्वाइन फ्लू वायरस इंसान के गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम में बाइंड हो सकता है। उन्होंने कहा, यह पिछले 15 साल में चीन में फार्मिंग के तरीकों में बदलाव की वजह से है। केट ने बताया, चीन में परंपरागत फार्मिंग को छोड़कर आक्रामक फार्मिंग की जा रही है, जिसमें नियमों को ताक पर रखा जा रहा है।

 

उन्होंने बताया, कम जगह में बड़ी संख्या में जीवों को रखा जाता है। इससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में वायरस का नया म्यूटेशन हो सकता है, या नए वायरस पैदा हो सकते हैं। इसके अलावा फार्म से निकलने वाले कचरे से भी इंसानों को खतरा हो सकता है।

वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन के साथ काम करने वाली वैज्ञानिक केट ब्लैसजैक ने कहा, यहां बेहद आक्रामक तरीके से फार्मिंग की जा रही है। इससे एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस के साथ साथ कोरोना से भी खतरनाक वायरस का जन्म हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर में रहने वालीं केट ब्लैसजैक ने कहा, चीन बर्ड फ्लू के 2 नए स्ट्रेन से जूझ रहा है। इसके साथ ही चीन में हाल ही मे इंसान, सूअर और एवियन इंफ्लूएंजा वायरस से मिलकर बने स्वाइन फ्लू के मामले भी सामने आए हैं। ये सब वायरस मिलकर खतरनाक वायरस स्ट्रेन पैदा कर सकते हैं।

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। इसी दौरान एक प्रमुख वैज्ञानिक ने चीन में एक और वायरस फैलने की आशंका जताई है। वैज्ञानिक के मुताबिक, चीन में जिस तरह के माहौल में काम हो रहा है, इससे एक खतरनाक वायरस पैदा हो सकता है और यह इंसानों में भी फैल सकता है।