चीन के बाद अमेरिका ने लिया सऊदी अरब से पंगा , दे डाली ये चेतावनी

डोनाल्ड ट्रम्प के दौर में प्रिंस सलमान को खूब तवज्जो मिली। दक्षिण पश्चिम एशिया में सऊदी को मदद और ताकत देकर ट्रंप ने एशिया में अमेरिका को मजबूती देने की पूरी तैयारी की।

ट्रंप ने कई अहम मुद्दों को नजरअंदाज़ भी किया, लेकिन बाइडेन की नीति ट्रंप से अलग है। ट्रंप ने जिन फैसलों पर अमेरिका को चलाने की कोशिश की बाइडेन लगातार उन्हें पलट रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि सऊदी को लेकर अमेरिका दो बड़े मुद्दों पर अपने सख्ती दिखा सकता है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन पास्की से सऊदी किंग और बाइडेन की संभावित बातचीत पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमने पहले ही साफ कर दिया है कि सऊदी से रिश्तों को लेकर हम कई चीजों पर विचार कर रहे हैं।

मुझे लगता है कि सही वक्त का इंतजार करना चाहिए। प्रेसिडेंट बाइडेन सऊदी प्रिंस से कब बात करेंगे, इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।

बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लिए करीबन एक महीना पूरा होने को है। इस दौरान उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के तमाम बड़े नेताओं से बातचीत की।

अमेरिका अपने दो सबसे बड़े सहयोगियों में से एक इज़राइल से भी बात कर चुका है, लेकिन सऊदी अरब के प्रिंस सलमान को अब भी व्हाइट हाउस से फोन का इंतजार है। सऊदी प्रिंस की बाइडेन से उम्मीदों को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब व्हाइट हाऊस से प्रिंस के लिए रूखा सा बयान सामने आया।

जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद दुनिया के देशों के साथ अमेरिका के संबंधों में तेज़ी से बदलाव आ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय तौर पर एशिया में बाइडेन की कूटनीति में तेज़ी से बदलाव नजर आ रहा है।

इसी कड़ी में अब अमेरिका के सबसे करीबी सऊदी अरब अमीरात की परेशानी पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सत्ता में आने के एक महीने बाद भी बाइडेन ने सऊदी के प्रिंस से बात तक नहीं की है।

इतना ही ट्रंप की तरफ से सऊदी को मिलने वाली सहूलियतों पर भी बाइडेन ने कॉमा लगा दिया है और बाइडेने के इस रुख ने सऊदी प्रिंस को परेशान कर दिया है।