Wednesday , September 23 2020 2:24
Breaking News

चीन के बाद नेपाल ने भारत को किया परेशान, सेना को दिया ये आदेश, कहा सीमा पर जाओ और…

नेपाल ही नहीं चाइना ने भी लिपुलेख टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया -जंक्शन पर सेना बढ़ाना प्रारम्भ कर दिया है.  मौजूदा समय में यहां 150 रोशनी कॉम्बैट ब्रिगेड तैनात हैं, जिन्हें पिछले महीने ही लगाया गया. इसके अतिरिक्त सीमा से 10 किमी दूर पाला में भी चाइना ने सेना रखी है.

इकोनॉमिक टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, पाला में जुलाई में सैन्य दलों के 1000 सैनिक तैनात किए गए थे व एक स्थायी पोस्ट भी बना ली गई थी. 15 दिन पहले ही इस पोस्ट पर 2000 अलावा सैनिकों की टुकड़ियां जुटाई गई थी.

बता दें कि लिपुलेख भारत, नेपाल व चाइना के बीच पड़ने वाले टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया -जंक्शन में आता है. यह उत्तराखंड की कालापानी घाटी के ऊपरी हिस्से में उपस्थित है.

बताया गया है कि ओली सरकार ने पिछले सप्ताह ही गृह मंत्रालय के जरिए नेपाली आर्म्ड पुलिस फोर्स (NAPF) को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया -जंक्शन की निगरानी करने के लिए कह दिया था.

इसके बाद NAPF की 44वीं बटालियन लिपुलेख में तैनात है. NAPF ने सरकार से लंबी दूरी की गश्त की इजाजत भी मांगी है, ताकि हिंदुस्तान व चाइना के बीच बढ़ते तनाव की भी निगरानी की जा सके.

अब नेपाल सरकार ने अपनी सेना को आदेश दिए हैं कि वह लिपुलेख के इलाके में इंडियन आर्मी की गतिविधियों पर करीब से नजर रखे. पीएम केपी शर्मा ओली की सरकार की तरफ से यह आदेश ऐसे समय में आया है.

जब हाल ही में नेपाल ने हिंदुस्तान से लगे तीन इलाकों में सीमा टकराव को चर्चा के जरिए हल करने के बजाय अपने इलाके में दिखाता नक्शा संसद में पास करा लिया था. हिंदुस्तान व नेपाल के बीच इसी के बाद से तनाव जारी है.

भारत व चाइना के बीच लद्दाख स्थित एलएसी पर तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच पूर्व में नेपाल भी आए दिन अपनी नई-नई हरकतों से हिंदुस्तान को परेशान करने की प्रयास में जुटा है.

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!