म्यांमार में तख्तापलट के बाद हो रहा ऐसा, सड़क पर हर बह रहा खून

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों और वीडियो में वह पुलिसवालों से बात करती दिख रही हैं. इस दौरान दो पुलिसकर्मी भी उनके सामने भी घुटने टेके और हाथ जोड़े दिख रहे हैं.

सिस्टर ने इस बारे में बताया कि वह अपील कर रही थी कि प्रदर्शनकारियों को चोट न पहुंचाए. उन्हें अपने परिवार के सदस्य की तरह समझें. पुलिसवाले भी सिस्टर का समर्थन करते दिख रहे हैं. वह आश्वासन देते दिख रहे हैं कि उनकी मंशा किसी को चोट पहुंचाने की नहीं है. वह बस रास्ता खाली कराना चाहते हैं.

सिस्टर रोज शहर में एक क्लीनिक चलाती हैं. उन्होंने पुलिसकर्मियों से कहा, ‘चाहे तो मुझे मार दो. जब तक मुझे यह आश्वासन नहीं मिलेगा कि पुलिस प्रदर्शनकारियों से बबर्रता नहीं करेगी, तब तक मैं सड़क से नहीं उठूंगी.’ इस दौरान पुलिसवाले भी उन्हें आश्वासन देते दिख रहे हैं. पिछले महीने भी सिस्टर एन रोज सुरक्षाबलों के आगे खड़ी हो गई थीं.

हालांकि इस आश्वासन का कोई फायदा नहीं हुआ. थोड़ी ही देर बाद पुलिस ने फिर से बल का उपयोग किया और दो युवाओं के सिर में गोली मार दी. सिस्टर एन रोज ने कहा, ‘हमने गोलियों का तेज शोर सुना और देखा कि एक युवक का सिर फट गया है. सड़क पर हर जगह खून बह रहा था.’

हिंसा छोड़ने की अपील करते हुए यह महिला हाथों में बंदूक लिए पुलिसकर्मियों के सामने अकेले ही खड़ी हो गई. वह अपील कर रही थीं, ‘चाहो तो मुझे गोली मार दो…लेकिन बच्चों और निर्दोष लोगों को बख्श दें.’

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में सफेद कपड़े और सिर पर काला कपड़ा बांधे महिला सड़क पर पुलिसवालों के आगे घुटने टेक हाथ जोड़े दिख रही है. वह दो पुलिसवालों से बात करती दिख रही हैं.

म्यांमार में तख्तापलट (Myanmar Coup) के बाद सेना लोकतंत्र बहाली की आवाज को कुचलने के लिए अत्याचार पर उतर आई है. आए दिन प्रदर्शनकारियों के सिर में गोली मारी जा रही है. अब तक दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है.

अमेरिका समेत तमाम देश म्यांमार में लोकतंत्र की बहाली के लिए दबाव बना रहे हैं. मगर सेना टस से मस नहीं हो रही है. इस बीच एक नन सिस्टर एन रोज नू आंग (Sister Ann Rose Nu Tawng) दुनिया में वायरल हो रही हैं. यह महिला अकेले ही बंदूकधारी पुलिसकर्मियों के आगे घुटने टेककर बैठ गई.