15 साल की जांच के बाद अमेरिका ने भारत को लौटाई 40 लाख डॉलर की ये कीमती वस्तुएं

अमेरिकी अधिकारियों ने  औपचारिक रूप से भारतीय अधिकारियों को 307 पुरावशेष सौंपे, जिनकी कीमत लगभग $ 4 मिलियन है।लौटाए जा रहे सामान में आर्क परिकारा भी है, जिसे संगमरमर से तैयार किया गया है और यह 12-13वीं शताब्दी की है।

लगभग 85,000 अमेरिकी डॉलर की कीमत वाली आर्क परिकारा कपूर के पास से जब्त किया गया। प्राचीन वस्तुओं में शामिल कुछ तस्वीरों को भी डीलर सुभाष कपूर से जब्त किया गया है। ये तस्वीरें भारत से न्यूयॉर्क मई 2002 में तस्करी कर भेजी गई थी। सुभाष कपूर के खिलाफ जांच के दौरान 235 पुरावशेष जब्त किए गए, जिन्होंने भारत और अन्य देशों से यातायात की वस्तुओं की मदद की।

न्यूयॉर्क में एक व्यक्ति नैन्सी वीनर से पांच अन्य को जब्त किया गया था और एक अन्य व्यक्ति नायेफ होम्सी के खिलाफ एक जांच के अनुसार जब्त किया गया था।  डीए के कार्यालय ने 2012 में कपूर के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था और नवंबर 2019 में कपूर और उनके सात अन्य को चोरी की पुरावशेषों की तस्करी की साजिश के लिए आरोपित किया गया था।

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन एल. ब्रैग ने एक बयान में कहा, “हमें भारत के लोगों को सैकड़ों आश्चर्यजनक टुकड़े वापस करने पर गर्व है। इन पुरावशेषों को कई जटिल और परिष्कृत तस्करी के छल्ले द्वारा चुराया गया था – जिसके नेताओं ने इन वस्तुओं के सांस्कृतिक या ऐतिहासिक महत्व के लिए कोई सम्मान नहीं दिखाया।”। मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सांस्कृतिक वस्तुओं की चोरी, अवैध व्यापार और तस्करी से निपटने के अपने प्रयासों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध किया था।