डॉक्टर्स के मुताबिक दूध और केला साथ में खाना सेहत के लिए हानिकारक

दूध और केला साथ में खाना अक्सर सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन को सेहत के लिए पौष्टिक आहार के रूप में देखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की दूध और केला साथ में खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. दरअसल डॉक्टर्स के मुताबिक दूध और केला एक साथ खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसी के साथ केले का जूस यानी की बनाना शेक भी डॉक्टर्स पीने के लिए मना करते हैं.

दूध में विटामिन्स, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12 जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक 100 ग्राम दूध में तकरीबन 42 कैलोरी होती है. इस के साथ दूध में डाइटटरीब फाइबर, विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट भी कम पाया जाता है. हालांकि नॉन- वेजीटेरियन के लिए दूध एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

एक रिसर्च के मुताबिक केला और दूध का एक साथ सेवन पाचन तंत्र में खराबी होनी भी शुरू हो जाती है. इसके साथ ही इसमें साइनस के रोहियों के लिए केला और दूध का एक साथ सेवन करना जहर के समान होता है. इसका सेवन साथ में करने से इनके साइनस के सिकुड़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसी के चलते अन्य समलस्याएं भी पैदा हो जाती है. इसमें दूध 100 ग्राम दूध में 42 कैलोरी होती है. जबकि 100ग्रान केले में 82 कैलोरी पाए जाते है. इसका साथ में कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.