आज साल के अंतिम दिन के जश्न के गवाह बनेंगे उत्तराखंड के पर्यटनस्थल

उत्तराखंड के पर्यटनस्थल आज साल के अंतिम दिन के जश्न के गवाह बनेंगे। उत्तरकाशी के हर्षिल, दयारा से लेकर चोपता, दुगलबिट्टा, औली, मसूरी, नैनीताल, खिर्सू, धनोल्टी, मुनस्यारी, कौसानी समेत सारे पर्यटनस्थल पैक हो चुके हैं। नए साल पर बारिश, बर्फबारी की संभावना से पर्यटक बेहद उत्साहित हैं। पर्यटकों की संख्या से व्यवसायियों के चेहरे खिले हुए हैं। वहीं पुलिस और प्रशासन पर्यटकों के लिए पार्किंग समेत तमाम इंतजामों में मुस्तैदी से जुटा हुआ है।

कहां क्या हाल

मसूरी, नैनीताल, औली, चोपता, लैंसडौन, चकराता, धनोल्टी, रानीखेत, कौसानी में पर्यटकों की सबसे अधिक भीड़ है। जीएमवीएन औली के गेस्टहाउस में शत प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। नैनीताल में 80 हजार से लेकर एक लाख तक पर्यटकों के पहुंचने की संभावना है। अल्मोड़ा बिनसर, कसार देवी, रानीखेत, मरचूला, जागेश्वर में लगभग 60 से 70 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है और अभी भी जारी है।

उत्तराखंड में आज से बारिश और बर्फबारी

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा है कि उत्तराखंड में आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस कारण उच्च हिमालय से लेकर 2200 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है। आज देहरादून का अधिकतम तापमान 19.7 तो न्यूनतम 3.8 डिग्री सेल्सियस है. वहीं मसूरी में 11.1 अधिकतम तो न्यूनत 4.1 डिग्री सेल्सियस रलने की संभावना है.