दुनिया का एक ऐसा देश जहां लोग 2020 की जगह 109 वां साल मना रहे, जानिए कैसे…

आज दुनिया भर के लोग 2020 साल मना रहे है वहीं उत्तर कोरिया के लोग 109 वां साल मना रहे है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन सच है।

 

दरअसल उत्तर कोरिया के संस्थापक किम II सुंग के अनुसार उनका जन्म 1912 में हुआ था। तब उन्होंने कहा था कि वहां पर नए साल की जनगणना उनके जन्मदिन से की जाएगी और उस मुताबिक अभी वहां पर 109 वां साल मनाया जा रहा है।

आजकल हर कोई अपने पास कार रखना पसंद करता है। कार न केवल जीवन की जरुरी चीज है बल्कि लाइफस्टाइल स्टेट्स मानी जाती है। वहीं यहां के आम लोगों को कार रखने की बिल्कूल भी इजाजत नहीं है। यहां पर कार सिर्फ सरकार के अधिकारी या सेना ही रख सकती है।

उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर किजोंग डांग नाम के शहर का मॉडल बनाया गया है। यह शहर लोगों के रहने के लिए नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया के लोगों को लुभाने के लिए है। इसे भुतहा शहर कहा कर बुलाया जाता है।

जींस पहनने की जब भी बात आती है तो लोग अक्सर ही नीले रंग की जींस ही चुनते है लेकिन यहां के लोगों को इस रंग की जींस पहनने की पूरी तरह से मनाही है। वहीं पर्यटको को इसमें छूट है लेकिन जब वह किम II सुंग और किम जोंग द्वितीय के मेमोरियल हॉल तो वहां उन्हें अपनी जींस बदलनी पड़ती है।

अगर आप इस देश में जाकर फोटोग्राफी करना चाहते है तो याद रखें कि यहां पर गरीब लोगों की फोटो ना पूरी तरह से मना है। उत्तर कोरिया का मानना है कि इससे दुनिया के सामने उनके देश की छवि खराब होती है।

उत्तर कोरिया में कोई पॉर्न नहीं देख सकता. यदि ऐसा करते हुए कोई पाया गया तो उसे फांसी की सजा दी जाती है. यहां की इतिहास की पुस्तकों में केवल किम जोंग 1 और किम जोंग 2 की गाथाओं के बारे में ही पढ़ाया जाता है.

उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जिसके कानून बेहद अजीबो गरीब हैं। हर कोई अपनी जिंदगी जिस तरीके से जीना चाहता है जी सकता है, लेकिन उत्तर कोरिया में ऐसे नियम और कानून हैं, कि वहां रहने वाले लोग न तो अपने मन से बाल कटवा सकते हैं और न ही टीवी देख सकते।

आपका कैसा हेयर स्टाइल हो, आप क्या पहनें और आप अपना जन्मदिन कब मनाएं, ऐसे नियमों को आप अजीब कहेंगे या नहीं? दुनिया से अलग थलग देश उत्तर कोरिया के अजीब नियमों बारे में जानिए.