चीन के लिए वरदान बनी ये दवा, चार दिन में ठीक हुए कोरोना के इतने मरीज

चीन के साइंट व टेक्नोलॉजी मंत्री झांग शिनमिन ने पुष्टि की है कि जापानी दवा ‘फाविपिराविर’ नाम की दवा चीनी कोरोना वायरस मरीजों पर काफी असरदार साबित हुई है।

चीनी अस्पतालों में आने वाले कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज को यही दवा दी जा रही है। चीनी मंत्री का कहना है कि इस दवा से कोई भी मरीज मात्र चार दिनों के भीतर ठीक होकर घर वापस जा रहा है। उन्होने आगे ये भी बताया कि इससे पहले किसी मरीज को ठीक करने में 11 दिन या उससे अधिक का समय लग रहा था।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि चीन में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण का कोई घरेलू मामला दर्ज नहीं किया गया।

चीन ने पिछले तीन महीनों में कोविड-19 को फैलने से रोकने में अपने प्रयासों में बुधवार को अहम प्रगति की थी जब इस जानलेवा विषाणु का एक भी मामला सामने नहीं आया।

इटली में कोरोना की वजह से 3405 लोगों की मौत हो चुकी है। ये दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है। वहीं, चीन में 3132 लोगों की मौत हुई है। मृतकों के मामले में इटली में चीन से ज्यादा जानें गई हैं। तीसरे नंबर पर ईरान है जहां 1284 लोग मारे जा चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन से मिले मरीजों के एक्सरे रिपोर्ट से भी ये साबित हुआ है। जिन मरीजों को कोरोना वायरस इलाज के लिए जापानी दवा फेविपिराविर दिया गया उनके फेफड़े दोबारा से ठीक हो गए।

दवा 91 प्रतिशत तक सटीक काम कर रही है। इसके उलट जिन मरीजों का इलाज अन्य दवाओं से किया गया उनमें मात्र 62 प्रतिशत के ही फेफड़े ठीक हो पाए।

चीन में पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) से तीन लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 39 नये मामले दर्ज किये गये है।

जहां एक ओर कोरोना वायरस दुनिया भर में कहर बरपा रहा है वहीं इस बीच चीन से अच्छी खबर सामने आई है। चीन ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी दवा खोज निकाली है .

जिससे कोरोना का मरीज केवल चार दिनों में ठीक हो सकता है। उनका दावा है कि अब तक इस दवा से हजारों मरीजों को ठीक किया जा चुका है जो अपने घर लौट चुके है।