6 फरवरी से खुलने जा रहा ये खूबसूरत गार्डन, शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग

 राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) का जगप्रसिद्ध मुगल गार्डन (Mughal Gardens) आम जनता के लिए 6 फरवरी से खुलने जा रहा। राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में ढेरों किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल हैं, जो बरबस आपको मुग्ध कर देते हैं। इसके अलावा यहां हॉलैंड, जापान और जर्मनी के फूलों को देखने का भी आनंद उठाया जा सकता है।

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) हर साल कुछ दिनों के लिए आमलोगों के लिए खुलता है। हालांकि यहां पर कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना होता है, लेकिन अंदर जाने के लिए लम्बी लाइन जरूर होती है। प्रवेश की इस लाइन से बचने के लिए इस बार से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी जा रही है।

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) खुलने के दिन और समय

6 फरवरी से 10 मार्च 2019 तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मुगल गार्डन (Mughal Gardens) खुलेगा। हालांकि 11 मार्च का दिन सैनिकों, पुलिसकर्मियों, दृष्टिहीनों, दिव्यांगों और किसानों के लिए विशेष रूप से खुलेगा।

ऐसे होगी ऑनलाइन बुकिंग

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में प्रवेश के लिए आपको rashtrapatisachivalaya.gov.in पर जाकर Plan your visit पर ना है। इसके बाद एक पेज खुलेगा। यहां आप ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। आपको टाइम बुक होने का एसएमएस (SMS) आ जाएगा। इसके बाद आप निर्धारित वक्त पर इस एसएमएस (SMS) को दिखाकर सीधे प्रवेश पा सकते हैं।

यहां क्या क्या है सुविधाएं

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में पीने का पानी, टॉयलेट, फर्स्ट एड की सुविधा और थक जाने पर रेस्ट की जगह अंदर उपलब्ध है। दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर गेट पर ही उपलब्ध है।

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में किस गेट से लें एंट्री

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में गेट नंबर-35 से प्रवेश मिलेगा। आरएमएल हॉस्पिटल के सामने नॉर्थ एवेन्यू वाली रोड से है यह प्रवेश मार्ग पड़ता है। यहां प्रवेश फ्री है लेकिन प्रवेश के लिए अपने साथ आईकार्ड दिखाना जरूरी है।

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) क्या साथ नहीं ले जा सकते

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में छोटा लेडीज पर्स, मोबाइल साथ ले जा सकते हैं। बैग, बड़ा लेडीज पर्स, छाता, पानी की बोतल और खाने-पीने का सामान, चाकू, हथियार नहीं ले जा सकते।

दिल्ली और बाहर से आने वालों के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) जाने के लिए आपको सेंट्रल सेक्रेटेरिएट मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। यह मेट्रो स्टेशन वायलेट लाइन और येलो मेट्रो लाइन से जुड़ा हुआ है। मुगल गार्डन (Mughal Gardens) जाने के लिए आप मेट्रो स्टेशन से रेल भवन की तरफ निकलें। यहां से आप राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

क्या-क्या है मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में

मुख्य गार्डन या मुगल गार्डन : इस आयताकार हिस्से से ही राष्ट्रपति अपनी सैर की शुरुआत करते हैं। फूलदार डेकोरेटिव पेड़-पौधे, फव्वारे और फूलों के कारपेट आपका मन मोह लेंगे। यहीं दिखेगा रंग-बिरंगी वैराइटीज और निराली छटा बिखेरता ट्यूलिप। मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली सरीखे पौधे भी आसपास दिखाई देंगे। रोज गार्डन में गुलाब की तकरीबन 135 किस्मों वाला रोज गार्डन। यहां क्वीन एलिजाबेथ, मदर टेरेसा, एंजलिक, ब्लू मून, ब्लैक रोज या ऑक्लोहोमा, ब्लैक बकारा और ग्रीन रोज जैसी डेकोरेटिव और खुशबू वाली दोनों वैराइटी इनमें शामिल हैं।

मुगल गार्डन (Mughal Gardens) में अन्य गार्डन के नाम

सर्कुलर गार्डन : बेहद खूबसूरत नजारे वाले इस गार्डन के बीचों-बीच है ट्यूलिप के फूलों से सज्जित पानी का सुंदर ताल। अलौकिकता और कमनीयता का एहसास कराते फूल और महकती बेलें।

स्पिरिचुअल गार्डन : चंदन, बेर, रीठा, रुद्राक्ष, खजूर, क्रिसमस-ट्री, कल्पवृक्ष, कृष्णा बड़, खैर, शमी आदि विभिन्न धार्मिक विश्वासों से जुड़े पेड़-पौधों से सुसज्जित यह गार्डन आपको ऐतिहासिकता और पौराणिकता के माहौल का एहसास कराएगा।

नक्षत्र गार्डन : विभिन्न आकाशीय नक्षत्रों के नामों पर आधारित गार्डन है यह।

हर्बल गार्डन : इसमें हैं अश्वगंधा, ब्राह्मी, लैमन-ग्रास, पांच प्रकार की मिंट, खस, ईसबगोल, खुशबूदार ऑयल वाला जिरेनियम, हडजोड़ और स्टीविया जैसे औषधीय और घरेलू उपयोग के पेड़-पौधे।

म्यूजिकल गार्डन : बायीं ओर है म्यूजिकल या संगीतमय फव्वारा गार्डन, जिसमें संगीत के साथ फव्वारे चलते हैं।

बोंसाई गार्डन : यहां देखने को मिलेंगी 50 प्रकार की बोंसाई पौधों की किस्में।

न्यूट्रिशन गार्डन : इसमें हैं आम-संतरे और तरह-तरह की स्वास्थ्यप्रद फल-सब्जियों के पेड़- पौधे।