564 पदों पर निकली कृषि विभाग में भर्ती , जल्द करे आवेदन

आपको बतादें कि अभी तक इन पदों पर भर्ती पीसीएस इम्तिहान के माध्यम से की जाती थी लेकिन पहली बार पदों की संख्या अधिक होने की वजह से इन पदों के लिए अलग से सम्मिलित प्रदेश कृषि सेवा परीक्षा-2020 का आयोजन किया जा रहा है .

यूपीपीएससी सम्मिलित प्रदेश कृषि सेवा परीक्षा-2020 की प्रारंभिक इम्तिहान 300 अंकों की होगी . इसके लिए एक पेपर में 120 प्रश्न होंगे . इसमें 80 प्रशन कृषि से जुड़े और 40 प्रश्न सामान्य शोध के होंगे . प्रश्नपत्र दो घंटे में हल करना होगा . इम्तिहान में माइनस मार्किंग व्यवस्था भी लागू है .

1 जुलाई 2020 को कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए . आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को प्रदेश सरकार के नियमों के मुताबिक़ अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जायेगी .

अनारक्षित /कमजोर वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग के के लिए – 125/- रूपये एससी / एसटी / भू । पू सैनिक के लिए – 65/- रुपये
विकलांग के लिए- 25 /- रूपये

रिक्तियों का विवरण जिला उद्यान ऑफिसर श्रेणी-2, ग्रेड-1 प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र/खाद्य प्रसंस्करण ऑफिसर श्रेणी-2 वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (शस्य शाखा) वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (वनस्पति शाखा) वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (पौध संरक्षण शाखा) वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (रसायन शाखा) वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (विकास शाखा)

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ होने की तिथि: 29 दिसम्बर 2020 ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की आखिरी तिथि: 29 जनवरी 2021 सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग -अलग निर्धारित की गई है . अतः पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ें .

यूपी लोक सेवा आयोग ने कृषि विभाग में रिक्त 564 पदों को भरने के लिए संयुक्त प्रदेश कृषि सेवा परीक्षा-2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह नोटिफिकेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है.

उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट साईट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं. यूपी के कृषि विभाग में 7 अलग -अलग श्रेणी के कुल 564 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है.

पात्र और इच्छुक कैंडिडेट्स अपने औनलाइन आवेदन 29 जनवरी 2021 तक सबमिट कर सकते है. उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए भी भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.