गोरखपुर में खत्म होने को कोरोना की तीसरी लहर , रोजाना मिल रहे इक्का-दुक्का संक्रमित

गोरखपुर में कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने को है। रोजाना इक्का-दुक्का संक्रमित मिल रहे हैं। किसी भी समूह में संक्रमण शेष न रह जाए, इसके लिए लोगों की समूहों में जांच की जाएगी। सोमवार से यह अभियान शुरू किया जाएगा।

पहले चरण में पटरी व्यापारी और ठेले वालों के नमूने लिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण जिले से पूरी तरह समाप्त करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी। संक्रमण कम होने के साथ ही कोविड जांच बूथों पर अब जांच कराने वाले लोग कम संख्या में आ रहे हैं।

विभाग ने अभियान चलाकर समूह में लोगों की जांच करने का फैसला किया है। इसमें सरकारी दफ्तर के कर्मचारी, पटरी व्यापारी और ठेले वाले शामिल हैं। इनका नमूना लेकर एंटीजन जांच मौके पर ही की जाएगी। जिसमें लक्षण होंगे, उसकी एंटीजन जांच निगेटिव आने के बाद रीयल टाइम पालीमरेज चेन रियेक्शन (आरटी-पीसीआर) जांच के लिए उनके नमूने लिए जाएंगे।

होली में बाहर से आने वालों की होगी जांच: जिले में कोरोना संक्रमण लगभग समाप्त है। केवल 232 सक्रिय रोगी हैं। रविवार को 24 घंटे में एक भी रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई।

बचा-खुचा संक्रमण अभियान के दौरान समाप्त हो जाएगा। लेकिन बाहर से संक्रमण जिले में न आए, इसके लिए विभाग होली के त्योहार पर विशेष सतर्कता बरत रहा है। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की कोरोना जांच कराई जाएगी। लोगों को भी जागरूक की जाएगी कि जिनके घर दिल्ली, मुंबई या अन्य प्रांतों से कोई आ रहा है तो उसकी कोविड जांच जरूर कराएं।

गोरखपुर। जिले में तीसरी लहर शुरू होने के बाद पहली बार रविवार को 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या शून्य आई है। एक तरफ कोरोना तेजी से खत्म हो रहा है, दूसरी तरफ स्वस्थ होने वालों की रफ्तार तेज है। नौ लोगों ने कोरोना को मात दी है। सक्रिय रोगियों की संख्या 241 से घटकर 232 हो गई है।

24 दिसंबर 2021 को संक्रमितों की संख्या शून्य थी। 25 दिसंबर को पहला एक संक्रमित मिला था, उसी समय से गोरखपुर में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत मानी जा रही है। 30 व 31 दिसंबर को संक्रमित नहीं मिले थे। नए साल के पहले दिन से लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। उसके बाद से रविवार को पहली बार 24 घंटे में एक भी संक्रमित नहीं मिला है।

इससे विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि लोग बचाव के प्रति जागरूक हुए हैं। इसलिए कोरोना की तीसरी लहर कम समय में खत्म हो गई। उन्होंने बताया कि पहली लहर से लेकर अब तक जिले में 66774 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 65684 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। 858 की मौत हो चुकी है। उन्होंने बचाव की अपील की है।